व्यापार

12-Jan-2024 4:32:20 am
Posted Date

लाल सागर संकट से बाधित हो सकती हैं वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाएं

लंदन । लाल सागर में ईरान समर्थित आतंकवादियों के हमलों ने दुनिया के अधिकांश कंटेनर जहाजों और जहाजों के लिए दुनिया के मुख्य व्यापार मार्गों में से एक को प्रभावी ढंग से बंद कर दिया है, जो लगभग हर जरूरी वस्तुओं को दुनिया के एक कोने से दूसरे कोने तक ले जाते हैं। यह बात मीडिया रिपोर्ट में कही गई। जलमार्ग का लंबे समय तक बंद रहना, जो स्वेज़ नहर से जुड़ता है, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं को बाधित कर सकता है और मुद्रास्फीति को हराने की लड़ाई में एक महत्वपूर्ण क्षण में विनिर्मित वस्तुओं की कीमतें बढ़ा सकता है। स्वेज नहर विश्व व्यापार का 10-15 प्रतिशत हिस्सा है, जिसमें तेल निर्यात और वैश्विक कंटेनर शिपिंग मात्रा का 30 प्रतिशत शामिल है।
सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यमन स्थित हौथी आतंकवादियों का कहना है कि वे गाजा में हमास के खिलाफ इजरायल के युद्ध का बदला ले रहे हैं। अमेरिकी सेना और उसके सहयोगियों ने समुद्री सुरक्षा बढ़ा दी है, लेकिन हमले जारी हैं, मंगलवार देर रात 21 हौथी मिसाइलों और ड्रोनों को मार गिराया गया।
जैसे-जैसे संकट बना हुआ है, वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए जोखिम बढ़ रहे हैं। खुदरा विक्रेता पहले से ही देरी की चेतावनी दे रहे हैं और माल की शिपिंग की लागत बढ़ रही है। मंगलवार को जारी एक द्विवार्षिक रिपोर्ट में विश्व बैंक ने चेतावनी दी कि प्रमुख शिपिंग मार्गों में व्यवधान से आपूर्ति नेटवर्क में सुस्ती आ रही है और मुद्रास्फीति संबंधी बाधाओं की संभावना बढ़ रही है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, चालक दल, कार्गो और जहाजों के लिए खतरे ने वाहकों को दक्षिण अफ्रीका में केप ऑफ गुड होप के आसपास जहाजों का मार्ग बदलने के लिए मजबूर कर दिया है, जिसके परिणामस्वरूप तीन सप्ताह तक की देरी हुई है।

 

Share On WhatsApp