व्यापार

10-Jan-2024 3:38:57 am
Posted Date

इंटेल ने की गेमिंग लैपटॉप के लिए नए 14वीं जेन के मोबाइल व डेस्कटॉप प्रोसेसर की घोषणा

लास वेगास । उचिप निर्माता इंटेल ने अपने फुल 14वीं जेन के मोबाइल और डेस्कटॉप प्रोसेसर की घोषणा की है जो आने वाले कुछ गेमिंग लैपटॉप को पावर देगा।
यहां फ्लैगशिप ‘सीईएस 2024’ में अनावरण किए गए नए मोबाइल और डेस्कटॉप प्रोसेसर लाइनअप में पावरफुल नए एचएक्स-सीरीज मोबाइल प्रोसेसर और मेनस्ट्रीम 65-वाट और 35-वाट डेस्कटॉप प्रोसेसर शामिल हैं।
इसके अलावा, इंटेल ने मेनस्ट्रीम के पतले और हल्के मोबाइल सिस्टम के लिए इंटेल कोर 7 प्रोसेसर 150यू के नेतृत्व में अपना नया इंटेल कोर मोबाइल प्रोसेसर सीरीज 1 फैमिली पेश किया।
इंटेल के उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक, पीसी और वर्कस्टेशन, क्लाइंट कंप्यूटिंग ग्रुप, रोजर चांडलर ने कहा, हमारा इंटेल कोर 14वीं जेन का प्रोसेसर फैमिली मेनस्ट्रीम के पीसी यूजर्स के लिए टॉप परफॉर्मेंस और प्लेटफ़ॉर्म फीचर्स लाने के लिए बनाया गया है।
कंपनी ने कहा कि नए इंटेल कोर 14वीं जेन के एचएक्स-सीरीज मोबाइल प्रोसेसर गेमर्स, क्रिएटर्स और प्रोफेशनल्स के लिए बनाए गए हैं, जिन्हें हाई लेवल की कंप्यूट परफॉर्मेंस की आवश्यकता होती है और लैपटॉप द्वारा प्रदान की जाने वाली मोबिलिटी की आवश्यकता होती है।
इंटेल कोर आई9-14900एचएक्स के नेतृत्व में, आठ परफॉर्मेंस-कोर (पी-कोर) और 16 एफिशिएंट-कोर (ई-कोर) की विशेषता के साथ, नई एचएक्स-सीरीज सिंगल और मल्टी-थ्रेड परफॉर्मेंस के साथ श्रेणी में बेस्ट कनेक्टिविटी को जोड़ती है।
इसके अतिरिक्त, एचएक्स-सीरीज में इंटेल कोर आई9-14900एचएक्स प्रोसेसर में 50 प्रतिशत अधिक ई-कोर की बदौलत क्रिएटर परफॉर्मेंश में छलांग लगाई गई है।
नए प्रोसेसर परिवार में ओपी से लेकर 5.8 गीगाहर्ट्ज टर्बो फ्रीक्वेंसी शामिल है जो प्रतिस्पर्धा के मुकाबले 17 प्रतिशत बेहतर गेमिंग प्रदर्शन और 51 प्रतिशत तक तेज मल्टीटास्किंग प्रदर्शन प्रदान करता है।
कंपनी ने कहा, 2024 में 60 से ज्यादा इंटेल कोर 14वीं जेन के एचएक्स-संचालित पार्टनर सिस्टम के बाजार में आने के साथ, मोबाइल उत्साही पहले की तुलना में बेहतर तरीके से गेम बना सकते हैं, बना सकते हैं और काम कर सकते हैं।
साथ ही, इंटेल कोर यू प्रोसेसर सीरीज 1 द्वारा संचालित मोबाइल सिस्टम 2024 की पहली तिमाही में बाजार में आएंगे।

 

Share On WhatsApp