छत्तीसगढ़

07-Feb-2019 9:57:38 am
Posted Date

निरंतर धैर्य और अभ्यास से सफलता निश्चित-उच्च शिक्षा मंत्री श्री पटेल

पीएससी में चयनित रायगढ़ जिले के युवाओं को किया गया सम्मानित  
रायगढ़, 6 फरवरी 2019/ जिला प्रशासन के द्वारा आज पालीटेक्निक ऑडिटोरियम में छत्तीसगढ़ राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षा में रायगढ़ जिले के चयनित प्रतिभागियों के लिए सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। उच्च शिक्षा, कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री उमेश पटेल ने सभी चयनित प्रतिभावान युवाओं को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित करते हुए अपनी हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। इनमें पोषक चौधरी डिप्टी कलेक्टर, श्यामा पटेल डिप्टी कलेक्टर, रूपेन्द्र पटेल डिप्टी कलेक्टर, राहुल रजक डिप्टी कलेक्टर, अमित देवांगन डीएसपी, ज्योत्सना चौधरी डीएसपी, कु.अमिता साहू सहायक परियोजना अधिकारी, शशिभूषण पटेल उद्योग प्रबंधक, रिद्धी साहू एकाउंट आफिसर, गरिमा सारथी अधीनस्थ लेखा सेवा अधिकारी, भीष्म कुमार नायब तहसीलदार शामिल थे। उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि जिले में युवाओं को प्रेरित करने के लिए प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया है, ताकि युवा निरंतर आगे बढ़कर अपने सपने साकार कर सकें। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे तेजस एकेडमी की सराहना करते हुए कहा कि युवाओं को तेजस के माध्यम से विषय विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में विभिन्न प्रतियोगिताओं की तैयारी करवायी जा रही है ताकि उनको नई दिशा मिले।
उच्च शिक्षा मंत्री श्री पटेल ने कहा कि रायगढ़ जिले के लिए गौरव की बात है यहां के युवा बड़ी संख्या में सीजी पीएससी परीक्षा 2017 में सफलता अर्जित किए है, इन युवाओं ने जिले का नाम आगे बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में सफलता एवं असफलता दोनों मिलती है लेकिन असफलता से हमें घबराना नहीं है बल्कि निरंतर धैर्य और अभ्यास करके अपने लक्ष्य तक पहुंचना है। 
रायगढ़ विधायक श्री प्रकाश नायक ने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि अपने लक्ष्य निर्धारित करके आगे बढ़े सफलता निश्चित ही आपको मिलेगी। उन्होंने अपनी हार्दिक शुभकामनाएं दी। धरमजयगढ़ विधायक श्री लालजीत सिंह राठिया ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि जिले के लिए यह खुशी की बात है कि युवाओं को युवा मंत्री एवं कलेक्टर का मार्गदर्शन निरंतर मिलता रहेगा। 
कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने युवाओं को प्रेरणा देते हुए कहा कि तेजस एकेडमी के मार्गदर्शन में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करायी जा रही है। साथ ही रायगढ़ जिले में चयनित युवाओं के लिए सम्मान समारोह परम्परा की अच्छी शुरूआत की गई है। उन्होंने कहा कि जिले का नाम रोशन करने वाले चयनित प्रतिभागियों को सम्मान करने का अवसर मिला है, ताकि युवा प्रोत्साहित होकर अपना मुकाम हासिल कर सके। उन्होंने चयनित युवाओं को यूपीएससी तैयारी करने के लिए प्रोत्साहित किया और इसके लिए कलेक्टर ने निरंतर मार्गदर्शन देते रहनेे की बात कही। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि आप लोगों के बीच के ही युवा आज धैर्य और परिश्रम से इस मुकाम तक पहुंचे है। इन युवाओं न ही दिल्ली में कोई तालिम ली है, बल्कि अपने राज्य में ही प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करके सफलता अर्जित की है। उन्होंने युवाओं को कहा कि मेहनत का कोई शार्टकर्ट नहीं होता, सफलता के लिए नियमित अभ्यास जरूरी है। 
जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.पी.आदित्य ने प्रतिवेदन वाचन करते हुए कहा कि जिला प्रशासन द्वारा संचालित तेजस एकेडमी में लगभग 600 युवाओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करायी जा रही है। इस अवसर पर स्नेहलता शर्मा, दिलीप पाण्डेय, तेजस के शिक्षक मनोज पटेल, गितेश अग्रवाल, राकेश गिरी, अबरार हुसैन एवं बड़ी संख्या में युवा विद्यार्थी उपस्थित थे। मंच संचालन प्राचार्य श्री राजेश डेनियल ने किया एवं आभार प्रदर्शन श्री भुवनेश्वर पटेल ने किया।
 
 

Share On WhatsApp