व्यापार

07-Jan-2024 4:42:07 am
Posted Date

गेल ने एलएनजी के आयात के लिए विटोल के साथ किया 10 साल का समझौता

सिंगापुर । गेल (इंडिया) लिमिटेड और विटोल एशिया पीटीई लिमिटेड ने 2026 भारत में प्रति वर्ष लगभग 10 लाख मीट्रिक टन एलएनजी की आपूर्ति के लिए दीर्घकालिक तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) सौदे पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की।
इस सौदे के तहत, विटोल अपने वैश्विक एलएनजी पोर्टफोलियो से अखिल भारतीय आधार पर गेल को एलएनजी वितरित करेगा। गेल के सीएमडी संदीप कुमार गुप्ता ने कहा: गेल द्वारा विटोल के साथ यह दीर्घकालिक एलएनजी सौदा इसके बड़े एलएनजी पोर्टफोलियो को बढ़ाएगा और देश की प्राकृतिक गैस की मांग और आपूर्ति के अंतर को पाटने में योगदान देगा।
विटोल के सीईओ रसेल हार्डी ने कहा: हमें विटोल और गेल के बीच मौजूदा संबंधों को आगे बढ़ाने और इस दीर्घकालिक एलएनजी आपूर्ति सौदे को एक साथ पूरा करने पर खुशी है। भारत एक महत्वपूर्ण और बढ़ता हुआ एलएनजी बाजार है और हम भारत में प्राकृतिक गैस की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपने वैश्विक एलएनजी पोर्टफोलियो से एलएनजी आपूर्ति लाने के लिए उत्साहित हैं।
गेल के निदेशक (विपणन) संजय कुमार ने कहा कि गेल यह सौदा कर रहा है क्योंकि देश में प्राकृतिक गैस की मांग समेकित हो रही है और यह एलएनजी गठजोड़ के कई अर्थ हैं। गेल लंबे समय से विभिन्न एलएनजी आपूर्तिकर्ताओं के साथ सौदे कर रहा है। गेल, जो पूरे भारत में 16 हजार किमी से अधिक प्राकृतिक गैस पाइपलाइनों के नेटवर्क का मालिक है और उसका संचालन करता है, प्रसार को और बढ़ाने के लिए कई पाइपलाइन परियोजनाओं के निष्पादन पर एक साथ काम कर रहा है।
कंपनी गैस ट्रांसमिशन में लगभग 70 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी रखती है और भारत में गैस ट्रेडिंग हिस्सेदारी 50 प्रतिशत से अधिक है। गेल और उसकी सहायक कंपनियों/जेवी की सिटी गैस वितरण में भी जबरदस्त बाजार हिस्सेदारी है। विटोल ऊर्जा क्षेत्र में अग्रणी है, जिसकी उपस्थिति तेल और गैस से लेकर बिजली, नवीकरणीय ऊर्जा और कार्बन तक है। यह प्रति दिन 74 लाख बैरल कच्चे तेल और उत्पादों का व्यापार करता है, और हर साल लगभग छह हजार समुद्री यात्राएं करता है।

 

Share On WhatsApp