व्यापार

06-Feb-2019 4:07:30 pm
Posted Date

पीएनबी ने किया 7200 करोड़ रुपये का प्रावधान

0-नीरव मोदी घोटाला

नई दिल्ली ,06 फरवरी । नीरव मोदी घोटाले की भरपाई के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने 7200 करोड़ रुपये से अधिक का प्रावधान किया है। बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक सुनील मेहता ने मंंगलवार को यहां तिमाही वित्तीय लेखाजोखा पेश करने के दौरान संवाददाताओं से कहा कि इस एक मामले के लिए चालू वित्त वर्ष की तीन तिमाहियों में पूरा प्रावधान कर दिया गया है। बैंक ने अपनी ओर से इसकी भरपाई कर दी है।

उन्होंने कहा कि जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय ने इस मामले में आरोपियों की संपत्ति जब्त की है जो एक कानूनी प्रक्रिया में है। जब यह प्रक्रिया पूरी होगी तब इस संबंध में बैंक का राशि मिलेगी और इस संबंध में अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। बैंक का तिमाही दर तिमाही प्रावधान 38.4 प्रतिशत घटकर कर दिसंबर में समाप्त तिमाही में 2753 करोड़ रुपये पर आ गया जिसमें से 2014 करोड़ रुपये नीरव मोदी घोटाले के लिए है। नीरव मोदी घोटाले की राशि बढक़र 14357 करोड़ रुपये पर पहुंच चुकी है।

शराब उद्यमी विजय माल्या के प्रत्यर्पण को ब्रिटेन में मंजूरी मिलने से उनको भारत लाने के बारे में पूछे जाने पर मेहता ने कहा कि वैधानिक प्रक्रिया के जरिये ऋणदाता अपनी राशि वसूली करेंगे। उल्लेखनीय है कि माल्या की विमानन कंपनी किंगफिशर एयरलाइंस पर देश के विभिन्न बैंकों का 9000 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया है। माल्या पर बैकों से लिये गये कर्ज को विदेशों में निवेश करने का आरोप है। माल्या को आर्थिक भगौंड़ा घोषित किया जा चुका है। इस मामले में समाने आने से पहले ही वह देश छोडक़र ब्रिटेन चले गये थे।

Share On WhatsApp