व्यापार

27-Dec-2023 4:09:32 am
Posted Date

इंक्रेड ने 60 मिलियन डॉलर जुटाए, 2023 में भारत का दूसरा यूनिकॉर्न बना

नई दिल्ली।  सूखे को खत्म करते हुए, फिनटेक ऋणदाता इंक्रेड इस साल नए और मौजूदा निवेशकों से 60 मिलियन डॉलर जुटाने के बाद भारत का दूसरा यूनिकॉर्न बन गया है, इंट्रेकर की एक रिपोर्ट के अनुसार, इंक्रेड की धन प्रबंधन सहायक कंपनी इंक्रेड वेल्थ ने 36.76 मिलियन डॉलर के निवेश के साथ फंडिंग राउंड का नेतृत्व किया, इसके बाद एमईएमजी फैमिली ऑफिस ने 9 मिलियन डॉलर का निवेश किया। रिपोर्ट के मुताबिक, आरपी ग्रुप ऑफ कंपनीज के चेयरमैन रवि पिल्लई और डॉयचे बैंक के सह-प्रमुख राम नायक ने क्रमश: 5.4 मिलियन डॉलर और 1.2 मिलियन डॉलर का निवेश किया।
इनक्रेड स्पेशल अपॉर्चुनिटीज फंड वीसीसी, इनक्रेड की सिंगापुर-पंजीकृत इकाई, वेरेनियम कैपिटल एडवाइजर्स और एनएबीएस वृद्धि ने भी इस दौर में भाग लिया। इस फंडिंग के साथ, इंक्रेड का मूल्य अब $1.03 बिलियन हो गया है। फर्म ने पिछली बार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और सार्वजनिक वित्तीय संस्थानों से ऋण वित्तपोषण दौर में 68 मिलियन डॉलर जुटाए थे। वित्त वर्ष 2023 के दौरान इंक्रेड ने परिचालन पैमाने पर 77.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जो वित्त वर्ष 22 में 488 करोड़ रुपये की तुलना में 865.6 करोड़ रुपये हो गया। ज़ोमैटो ने पिछले साल परेशानी मुक्त क्रेडिट सुविधाओं के लिए फिनटेक ऋणदाता इंक्रेड के साथ एक रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश किया था।
इसके एसएमई ऋणों के अलावा, जिसमें कार्यशील पूंजी ऋण, सावधि ऋण और चैनल वित्त शामिल हैं, इंक्रेड के उत्पाद पोर्टफोलियो में व्यक्तिगत ऋण, विवाह ऋण, चिकित्सा ऋण और यात्रा ऋण और शिक्षा ऋण भी शामिल हैं। देश में एक नए यूनिकॉर्न का जन्म तब हुआ है, जब 2023 में भारत के टेक स्टार्टअप इकोसिस्टम में फंडिंग पिछले पांच वर्षों में सबसे कम रही है। इस वर्ष 5 दिसंबर तक कुल 7 अरब डॉलर की फ़ंडिंग प्राप्त हुई, जो पिछले वर्ष के 25 अरब डॉलर की तुलना में 72 प्रतिशत कम है।
अग्रणी वैश्विक बाजार खुफिया मंच ट्रैक्सन के अनुसार, सभी चरणों में फंडिंग में गिरावट आई है, देर चरण की फंडिंग में 73 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है, इसके बाद प्रारंभिक चरण की फंडिंग (70 प्रतिशत) और सीड-स्टेज फंडिंग (60 प्रतिशत) आई है।

 

Share On WhatsApp