व्यापार

09-Dec-2023 2:11:34 pm
Posted Date

अमेरिकी न्यायाधीश ने नौ हजार महिला कर्मचारियों को वेतन असमानता के लिए डिज्नी पर मुकदमा करने की दी अनुमति

सैन फ्रांसिस्को। अमेरिकी न्यायाधीश ने नौ हजार महिलाओं को वर्ग-कार्रवाई मुकदमे के जरिए एंटरटेनमेंट जायंट डिज्नी पर मुकदमा चलाने की अनुमति दी है, जिसमें वेतन असमानता का आरोप लगाया गया था।
इस मुकदमे में डिज्नी की महिला कर्मचारी भी शामिल हैं, जिन्होंने 2015 से कैलिफोर्निया में कंपनी के लिए उपाध्यक्ष के स्तर से नीचे नॉन-यूनियन पद पर काम किया था।
इन महिला कर्मचारियों ने डिज्नीलैंड होटल और थीम पार्क, क्रूज लाइन, डिज्नी फिल्म और टीवी स्टूडियो, एबीसी, मार्वल, लुकासफिल्म और अन्य यूनिट्स में काम किया था।
वादी के वकील लोरी एंड्रस ने कहा, डिज़्नी चार सालों से इन महिलाओं को उनकी नापसंद का काम करने पर जोर दे रहा है। उन्हें अपनी नौकरी से प्यार है। उन्हें ब्रांड पसंद है, लेकिन वे चाहते हैं कि कार्यस्थल पर उनका वैसा ही सम्मान और व्यवहार किया जाए जैसा अन्य कंपनियों में किया जाता है।
यह मुकदमा कैलिफोर्निया के समान वेतन अधिनियम के तहत अब तक का सबसे बड़ा प्रमाणित मुकदमा है। न्यायाधीश एलीहू एम. बर्ले ने डिज़्नी की उन दलीलों को खारिज कर दिया कि मामला इतना लंबा था कि इसे संभालना मुश्किल था।
डिज़्नी ने कहा कि वह समान वेतन अधिनियम के दावों पर अदालत के फैसले से निराश है और विकल्पों पर विचार कर रहा है। दोनों पक्षों ने लैंगिक वेतन अंतर को साबित करने या अस्वीकार करने के लिए विशेषज्ञों को नियुक्त किया है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि एंड्रस ने कहा कि महिलाओं के लिए शुरुआती वेतन पुरुषों की तुलना में दो प्रतिशत कम है। अगले साल अक्टूबर से कुछ समय पहले सुनवाई होने की उम्मीद है।

 

Share On WhatsApp