छत्तीसगढ़

01-Feb-2019 12:20:45 pm
Posted Date

परियोजना अधिकारी रवि शर्मा स्वयं कर रहे गड़बड़ी रेडी टू ईट पर प्रशासन मौन

० एसडीएम ने जांच में पाया दोषी
बिलासपुर, 01 फरवरी । महिला एवं बाल विकास विभाग के जिम्मेदारों की अनदेखी और लापरवाही से बार-बार यहां की कार्यप्रणाली पर उंगलियां उठ रही है। इसी कारण नियमों को दरकिनार कर केवल आर्थिक लाभ के लिए  रेडी-टू-ईट तैयार किए जा रहे हैं। ऐसा कर वे बच्चों और गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रहे हैं। बार-बार मामले सामने आने के बाद भी जिले के जिम्मेदार अधिकारी इस लापरवाही की अनदेखी कर भ्रष्टाचार करने वालों को बढ़ावा दे रहे हैं।
परियोजना अधिकारी  की पकड़ी गई घोर लापरवाही 
वर्तमान महिला एवं बालविकास अधिकारी रवि कुमार शर्मा की गंभीर  शिकायत पर मामले में जिला प्रशासन ने हाल ही में जांच कराई तो रेटी टू ईट बनाने में पूरी तरह लापरवाही सहित स्वयंसहायता समूह और एक भाजपा नेता व जिला पंचायत सदस्य से सांठगांठ कर मस्तूरी महिला एवं बालविकास परियोजना अधिकारी द्वारा रेडी टू इट वितरण व संचालन में भारी गड़बड़ी सहित  स्वास्थ्य की सुरक्षा की अनदेखी करने की बात सामने आई है। इसमे वर्तमान महिला एवं बालविकास परियोजना अधिकारी रवि शर्मा  की ही ढिलाई पकड़ी गई है साथ ही भाजपा नेता के साथ मिलकर रेडी टू इट में घोटाला करने की बात सामने आई है  आप को बता दें कि भाजपा नेता के समूह द्वारा पिछले कई सालों से रेडी टू इट वितरण व गुणवत्ता में भारी लापरवाही की शिकायत सामने आती रही है जिसमे  समूह द्वारा संचालित रेडी टू ईट के निर्माण व वितरण में गंभीर अनियमितता बरती जा रही थी, जिसमें आर्थिक लाभ के लिए बिना पोषण आहार वितरण किये ही भारी भरकम बिल पास करने 7 महिला समूहों का संचालन एक समूह द्वारा संचालित करने की शिकायत आम है ।
इस मामले में सोनू महिला स्व सहायता समूह द्वारा की गई शिकायत के बात उक्त परियोजना अधिकारी के खिलाफ हुई जांच में भी परियोजना अधिकारी को दोषी पाया गया है 
जांच बिंदु में आदेश क्रमांक  2590/मबावि/ 2017 / 18  दिनांक 22 /2018  को जारी विभागीय आदेश के खिलाफ सोनू महिला स्वयं सहायता समूह की अपील  29 बी/ 121/ 20 से आदेश 24 /2018 को स्थगन आदेश पारित किया गया  किंतु माननीय न्यायालय अपर आयुक्त से जारी आदेश क्रमांक  एफ/3/109/2013 /मबावि/ 50 रायपुर दिनांक 3/12 /2014 पत्र क्रमांक 169/13  मबा वि पोआ 2018 -18रायपुर दिनांक 5 /06/2017  एवं समय-समय पर किए गए निर्देशानुसार पूरक पोषण आहार योजना अंतर्गत सेक्टर लोहारसी के आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए रेडी टू ईट प्रदाय हेतु चयनित करने जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विभाग द्वारा 2/5 /2018 को आदेश जारी किया गया व 2/2/ 2018 को  जारी आदेश को रद्द किया गया  किंतु विभाग न्यायालय के आदेश को दरकिनार कर लो हर्षिता का प्रभात भट्ट चौरा की लक्ष्मी महिला संसद को दे दिया गया जांच में यह बात भी सामने आएगी लक्ष्मी महिला समूह द्वारा विगत 16 माह से किसी तरह का निर्माण भी नहीं किया जा रहा है बल्कि भाजपा नेता पृथ्वीपाल राय के समूह को लाभ पहुंचाने की मंशा से मुड़पार के गुरु घासीदास महिला समूह से पोषण आहार का वितरण कराया गया है जांच में इस  समूह के पास से किसी तरह की स्टॉक पंजी वो रेडी टू ईट बनाने की मशीन नहीं पाई गई जिसमें परियोजना  अधिकारी वह सेक्टर की सुपरवाइजर की संलिप्तता उजागर हुई है ।

Share On WhatsApp