व्यापार

08-Dec-2023 4:13:36 am
Posted Date

हर शनिवार और रविवार बंद रहेंगे बैंक? आईबीए ने सरकार को सौंपा प्रस्ताव

नई दिल्ली । इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए) ने सरकार को एक प्रस्ताव सौंपा है, जिसमें देश के सभी बैंकों में हर शनिवार को अवकाश घोषित करने की मांग की गई है। वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड के अनुसार, आईबीए की तरफ से यह प्रस्ताव दिया गया है। अगर सरकार इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लेती है तो हर सप्ताह बैंकों में पांच दिन ही काम होगा।
दरअसल, सरकारी और प्राइवेट बैंकों की तरफ से हफ्ते में पांच दिन काम करने को लेकर लंबे समय से मांग की जा रही है। पब्लिक सेक्टर की बैंकों की तरफ से कई बार सरकार से इसकी मांग की गई है। राज्यसभा में एक प्रश्न के जवाब में वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने कहा कि इंडियन बैंक एसोसिएशन ने सरकार को एक प्रस्ताव सौंपा है। प्रस्ताव में हर हफ्ते पांच दिन कार्य की मांग की गई है। बैंकों की मांग है कि हर शनिवार और रविवार बैंकों में अवकाश घोषित किया जाए।
बता दें कि सभी बैंकों में अभी महीने में सिर्फ दो शनिवार को अवकाश रहता है। साल 2015 में लागू किए गए एक नियम के अनुसार बैंकों में महीने में दो शनिवार ही छुट्टी रहेगी। सरकार का यह आदेश प्राइवेट और सरकारी सभी बैंकों पर लागू होता है। कोई भी बैंक दो शनिवार से ज्यादा बंद नहीं रहेगा।

 

Share On WhatsApp