व्यापार

08-Dec-2023 4:13:06 am
Posted Date

दुनिया के शीर्ष 20 सबसे अमीर लोगों की सूची में गौतम अडानी की वापसी, 15वें नंबर पर बनाई जगह

नई दिल्ली । अडानी समूह के शेयरों में भारी तेजी से 12 अरब डॉलर से अधिक की बढ़ोतरी के बाद अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी अब दुनिया के 15वें सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। नवंबर में अडानी समूह के शेयरों में तेजी के बाद अडानी दुनिया के शीर्ष 20 सबसे अमीर लोगों की सूची में वापस आ गए थे, अब वो 15वें नंबर पर हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, अडानी अब 82.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के 15वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। मंगलवार को अडानी ग्रुप के शेयरों में आई तेजी के बाद अडानी की संपत्ति में 12 अरब डॉलर से ज्यादा का उछाल आया।
मंगलवार के कारोबार में अडानी ग्रुप का मार्केट कैप 11 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया जो 13.8 लाख करोड़ रुपये है। अडानी समूह ने एक दिन में 1.92 लाख करोड़ रुपये का लाभ जोडक़र अपना अब तक का सबसे अच्छा बाजार प्रदर्शन किया। मंगलवार की मजबूत बढ़त उन रिपोर्टों के बाद भी आई है जो संकेत देती हैं कि यूएस इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्प (डीएफसी) को शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा कॉर्पोरेट धोखाधड़ी के आरोप सही नहीं लगे। श्रीलंका में एक बंदरगाह परियोजना के लिए समूह को एक महत्वपूर्ण ऋण देने से पहले, डीएफसी ने कथित तौर पर अडानी समूह के खिलाफ दावों की गहन जांच की थी।
अडानी समूह के सभी 10 शेयरों में 7-20 प्रतिशत तक की बढ़त देखी गई, जिसमें अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। समूह की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) के शेयर मूल्य में 16.91 प्रतिशत की आश्चर्यजनक वृद्धि देखी गई, जिससे इसका बाजार मूल्यांकन 48,809 करोड़ रुपये तक बढ़ गया। अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (एपीएसईज़ेड) ने भी शेयर मूल्य में 15.3 प्रतिशत की बढ़त के साथ ठोस प्रदर्शन किया, जिसने मार्केट कैप में 29,043 करोड़ रुपये का योगदान दिया।
समूह के अन्य शेयरों में भी बढ़त हुई और अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस और अडानी ग्रीन एनर्जी सॉल्यूशंस में 20 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई। दोनों शेयरों ने समूह के मार्केट कैप में 55,600 करोड़ रुपये से अधिक जोड़े। अडानी पावर लिमिटेड (एपीएल) और अडानी टोटल गैस लिमिटेड (एटीजीएल) ने क्रमश: 15.81 प्रतिशत और 19.88 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की।

 

Share On WhatsApp