व्यापार

28-Nov-2023 1:44:00 pm
Posted Date

मेटा के खिलाफ रूस की बड़ी कार्रवाई, वांटेड लिस्ट में डाल दिया प्रवक्ता का नाम

मॉस्को ।  मेटा के प्रवक्ता एंडी स्टोन को एक आपराधिक लेख के तहत रूसी आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने उन्हें अपनी वांटेड लिस्ट में डाल दिया है। मंत्रालय के डेटाबेस का हवाला देते हुए, राज्य के स्वामित्व वाली समाचार एजेंसी तास की रिपोर्ट में कहा गया है, स्टोन रूसी संघ के आपराधिक संहिता के एक लेख के तहत वांछित हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, स्टोन को सूची में शामिल करने का कारण नहीं बताया गया है।
2022 में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद, मॉस्को ने आधिकारिक तौर पर मेटा को आतंकवादी और चरमपंथी संगठन के रूप में नामित किया था। फेसबुक, इंस्टाग्राम और एक्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और ये केवल वीपीएन के माध्यम से देश में उपलब्ध हैं। मार्च 2022 में रूसी जांच समिति ने मेटा कर्मचारियों के कार्यों के संबंध में रूसियों के खिलाफ हिंसा और हत्या के आह्वान पर एक आपराधिक मामला खोला। यूक्रेन पर हमले की शुरुआत के बाद से रूस ने शनिवार को कीव में सबसे बड़ा ड्रोन हमला किया।
यूक्रेनी सशस्त्र बलों की वायु सेना कमान ने टेलीग्राम पर पोस्ट करते हुए कहा, रूस ने यूक्रेन पर 75 कामिकेज ड्रोन शहीद-131 और शहीद-136 के साथ हमला किया, और उनमें से अधिकांश कीव के खिलाफ लॉन्च किए गए थे। इसमें कहा गया है कि यूक्रेनी वायु रक्षा ने 71 ड्रोन नष्ट कर दिए। हमले से 77 आवासीय भवनों और 120 संस्थानों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने कहा कि हमले में चार वयस्कों और एक 11 साल के बच्चे को मामूली चोटें आईं।

 

Share On WhatsApp