व्यापार

21-Nov-2023 3:02:16 pm
Posted Date

असुरक्षित ऋणों में, विशेष रूप से छोटे टिकट आकार के व्यक्तिगत ऋणों में चूक बढ़ी

नई दिल्ली  । एनबीएफसी/बैंकों के डेटा और प्रबंधन टिप्पणियों से पता चलता है कि असुरक्षित ऋणों में, विशेष रूप से छोटे टिकट आकार के व्यक्तिगत ऋण (एसटीपीएल), 50,000 रुपये से कम और फिनटेक साझेदारी के माध्यम से प्राप्त ऋणों में देरी हो रही है। एक रिपोर्ट में विदेशी ब्रोकरेज नोमुरा ने यह बात कही।
पिछले दो वर्षों में मात्रा के हिसाब से वृद्धिशील उत्पत्ति का लगभग 25 प्रतिशत छोटे टिकट व्यक्तिगत ऋण (एसटीपीएल) से आया, लेकिन मूल्य के हिसाब से यह सिस्टम पीएल का केवल 2.5 प्रतिशत था।
इसके अलावा, जून 2023 तिमाही में, छोटे टिकट वाले व्यक्तिगत ऋण लेने वाले 51 प्रतिशत उधारकर्ताओं के पास एक और नया ऋण लेने के समय पहले से ही चार से अधिक क्रेडिट उत्पाद थे (जून 2019 तिमाही में 17 प्रतिशत)।
एसटीपीएल में अपराधों में वृद्धि से सिस्टम स्तर पर समस्याएं पैदा होने की संभावना नहीं है। हालांकि, इसका कुछ मध्यम/छोटे आकार की एनबीएफसी पर नकारात्मक प्रभाव पडऩा चाहिए जो पिछले कुछ वर्षों में इस क्षेत्र में तेजी से बढ़े हैं और असुरक्षित ऋणों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।
नोमुरा ने कहा कि वित्तवर्ष 22-24 की दूसरी तिमाही के दौरान एनबीएफसी के लिए वृद्धिशील ऋण वृद्धि का लगभग 25-30 प्रतिशत असुरक्षित ऋणों से आया है और इसलिए बढ़ती चूक से सबसे पहले एनबीएफसी की ऋण वृद्धि पर नकारात्मक प्रभाव पडऩा चाहिए।
इसके अलावा, अगर असुरक्षित ऋणों में तनाव बढ़ता रहा, तो वित्तवर्ष 2015 में एनबीएफसी के लिए क्रेडिट लागत प्रक्षेपवक्र ऐतिहासिक रुझानों से अधिक होगा और फंड की लागत पर रेपो दर में कटौती के अपेक्षित सकारात्मक प्रभाव को नकार सकता है।
पिछली तिमाहियों के अनुरूप, सुरक्षित क्षेत्रों में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण दूसरी तिमाही में असुरक्षित ऋणों में एनबीएफसी प्रणाली/बैंकों की तुलना में तेजी से बढ़ती रही। वित्तवर्ष 22 से 24 की दूसरी तिमाही के दौरान एनबीएफसी के असुरक्षित ऋण समग्र प्रणाली के लिए 75 प्रतिशत बनाम 45 प्रतिशत बढ़े।
इन 13 एनबीएफसी के कुल एयूएम ने 2024 की दूसरी तिमाही के लिए 24 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की (वित्तवर्ष 22 से 24 की दूसरी तिमाही में 37 प्रतिशत), जिसमें से पीएल पोर्टफोलियो 24 की दूसरी तिमाही में 51 प्रतिशत की तेज गति से बढ़ा। .

 

Share On WhatsApp