व्यापार

18-Nov-2023 7:01:40 am
Posted Date

दिल्ली एयरपोर्ट पर ट्रेनिंग के दौरान एयर इंडिया के पायलट को आया हार्ट अटैक, अस्पताल में मौत

नई दिल्ली  । एयर इंडिया के 37 वर्षीय एक पायलट की यहां इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर प्रशिक्षण सत्र के दौरान बेचैनी के बाद मौत हो गई। एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। मृतक की पहचान हिमानिल कुमार के रूप में की गई, जिसका दिल्ली हवाईअड्डे के टर्मिनल 3 में एयर इंडिया के संचालन विभाग में एक प्रशिक्षण सत्र के दौरान जीवन का दुर्भाग्यपूर्ण अंत हो गया।
एक अधिकारी ने कहा, लगता है कि पायलट को दिल का दौरा पड़ा। जब कुमार में बेचैनी के लक्षण दिखे तो सहकर्मी उनकी मदद के लिए दौड़ पड़े, उन्हें दिल का दौरा पडऩे का संदेह हुआ। अधिकारियों के अनुसार, उन्हें होश में लाने का काफी प्रयास किया गया, उसके बाद हवाईअड्डे के अस्पताल में ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। वरिष्ठ कमांडर कुमार नैरो-बॉडी विमानों के बाद वाइड-बॉडी विमानों के संचालन का प्रशिक्षण ले रहे थे।
अधिकारी ने कहा, ए320 विमान से बोइंग 777 विमान के संचालन में बदलाव के लिए 3 अक्टूबर को प्रशिक्षण शुरू करते हुए उन्होंने 23 अगस्त को अपनी मेडिकल परीक्षा उत्तीर्ण की थी और उन्हें फिट माना गया था। उनके उड़ान कर्तव्यों के संबंध में थकान से संबंधित कोई चिंता की सूचना नहीं थी। छुट्टी से लौटने के बाद कुमार ने घटना के दिन प्रशिक्षण फिर से शुरू किया था।
एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा, हम अपने सहयोगी कैप्टन हिमानिल कुमार के निधन से दुखी हैं। कैप्टन कुमार एक वरिष्ठ कमांडर थे, जो एक नियमित प्रक्रिया के तहत टी3 दिल्ली हवाईअड्डे पर हमारे संचालन कार्यालय में आए थे।
उन्होंने कार्यालय में अचानक बेचैनी महसूस की। सहयोगियों ने तुरंत उनकी मदद की। फिर उन्हें हवाईअड्डे के अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों द्वारा किए गए सभी प्रयासों के बावजू उनका निधन हो गया। कुमार सक्रिय उड़ान ड्यूटी पर नहीं थे और वाइड-बॉडी विमान संचालित करने के लिए रूपांतरण प्रशिक्षण ले रहे थे। एयर इंडिया टीम कैप्टन कुमार के परिवार के साथ दुख में खड़ी है।

 

Share On WhatsApp