व्यापार

15-Nov-2023 2:24:29 am
Posted Date

अपने एआई कोपायलट को 1 अरब विंडोज10 यूजर्स के लिए ला सकता है माइक्रोसॉफ्ट : रिपोर्ट

सैन फ्रांसिस्को  । माइक्रोसॉफ्ट कथित तौर पर जल्द ही एक अरब विंडोज10 यूजर्स के लिए अपने जनरेटिव एआई-पावर्ड पर्सनल असिस्टेंट कोपायलट को लाने की योजना बना रहा है।
विंडोज़ सेंट्रल के अनुसार, विंडोज 11 के समान यह अपडेट सीधे विंडोज10 टास्कबार पर एक कोपायलट बटन लगाएगा, जो विंडोज11 पर पाए जाने वाले समान कोपायलट साइडबार एक्सपीरियंस को ओपन करेगा।
विंडोज 10 कोपायलट अपडेट में प्लगइन्स भी शामिल होंगे जो दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं। विंडोज 10 और विंडोज 11 में कोपायलट का एक्सपीरियंस और क्षमताएं लगभग समान होंगी, जिसमें ओएस के दोनों वर्जन में प्लगइन कम्पैटिबिलिटी भी शामिल है।
रिपोर्ट के मुताबिक, इस नए अपडेट का मुख्य कारण बाजार हिस्सेदारी बढ़ाना है। विंडोज़ 11 पर 400 मिलियन मासिक एक्टिव डिवाइसों की तुलना में लगभग 1 बिलियन मासिक एक्टिव डिवाइसों पर विंडोज़ 10 का उपयोग जारी है।
माइक्रोसॉफ्ट अतिरिक्त 1 बिलियन यूजर्स को कोपायलट विस्तार के लिए एक अप्रयुक्त बाजार के रूप में देखता है, इसलिए कोपायलट को विंडोज 10 में एकीकृत करना कंपनी के लिए एक स्वाभाविक अगला कदम है।
विंडोज़ 11 के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) असिस्टेंट अगस्त में बीटा में और आधिकारिक तौर पर सितंबर में लॉन्च हुआ। इस बीच, माइक्रोसॉफ्ट ने अपने विंडोज 11 पीसी ऑपरेटिंग सिस्टम में कुछ नए फीचर्स के साथ अगला बड़ा अपडेट रोल आउट करना शुरू कर दिया है।
नए अपडेट में मुख्य बदलाव (जिसे विंडोज 11, वर्जन 23एच2 के रूप में जाना जाता है) में माइक्रोसॉफ्ट टीम्स का नाम बदलकर चैट करना शामिल है। विंडोज सर्विसिंग और डिलीवरी के लिए प्रोग्राम प्रबंधन के उपाध्यक्ष जॉन केबल ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, चैट अब माइक्रोसॉफ्ट टीम्स (फ्री) है और डिफ़ॉल्ट रूप से टास्कबार पर पिन किया गया है।

 

Share On WhatsApp