आज के मुख्य समाचार

31-Jan-2019 10:55:18 am
Posted Date

जींद उपचुनाव में आगे हुई बीजेपी, सुरजेवाला पिछड़े

0-रामगढ़ में कांग्रेस की जीत
जींद ,31 जनवरी । हरियाणा की जींद विधानसभा सीट के नतीजों के लिए वोटिंग की गिनती जारी है। सातवें राउंड की काउंटिंग के बाद भी बीजेपी प्रत्याशी कृष्ण मिड्ढा सबसे आगे चल रहे हैं। कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला पिछड़ गए हैं और वह तीसरे नंबर पर हैं। जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के दिग्विजय चौटाला ने कमबैक किया है, हालांकि वह अब भी दूसरे नंबर पर हैं। इधर, रामगढ़ में कांग्रेस प्रत्याशी शाफिया जुबैर खां ने 12,228 वोटों से जीत दर्ज कर ली है। उनके खाते में 8,3311 वोट आए।
विपक्षी दलों का हंगामा, लाठीचार्ज 
जींद विधानसभा सीट के उपचुनाव में सातवें राउंड की गिनती के बाद विपक्षी दलों के समर्थकों ने हंगामा शुरू कर दिया। कांग्रेस समर्थकों ने मतगणना में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिया। कुछ देर में बाकी विपक्षी दलों के सदस्य भी लामबंद हो गए और हंगामा बढ़ गया। पुलिस ने इसके बाद लाठीचार्ज कर स्थिति को संभालने की कोशिश की। हंगामे के बीच मतगणना एक बार फिर शुरू हो चुकी है।
लोकसभा चुनाव से पहले ये आखिरी उपचुनाव थे, इसलिए उपचुनाव के नतीजे बीजेपी और कांग्रेस समेत सभी राजनीतिक दलों के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई बन गए हैं। दोनों उपचुनाव में हरियाणा के जींद की सबसे ज्यादा चर्चा है, जहां 28 जनवरी को हुए बहुकोणीय उपचुनाव में करीब 75 फीसदी मतदान हुए थे। जींद में उपचुनाव भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), कांग्रेस, इंडियन नैशनल लोकदल (आईएनएलडी) और नवगठित जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के लिए नाक का सवाल बन चुका है। यहां अगस्त 2018 में आईएनएलडी से दो बार विधायक रहे हरि चंद मिड्ढा के निधन के कारण यह उपचुनाव हुआ था। बीजेपी ने हरि चंद मिड्ढा के बेटे कृष्ण मिड्ढा को अपने टिकट पर मैदान में उतारा तो कांग्रेस ने रणदीप सुरजेवाला को प्रत्याशी बनाया। इनके अलावा जेजेपी ने अजय चौटाला के छोटे बेटे दिग्विजय चौटाला को उम्मीदवार बनाया।
रामगढ़ में जीती कांग्रेस 
रामगढ़ में कांग्रेस प्रत्याशी शाफिया जुबैर खां ने 12228 वोटों से जीत दर्ज कर ली है। उनके खाते में 83311 वोट आए। राजस्थान विधानसभा चुनाव से कुछ दिन पहले रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र के बीएसपी प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिए गए थे। रामगढ़ में कांग्रेस ने शाफिया खां पर भरोसा जताया था, वहीं बीजेपी ने सुखवंत सिंह और बीएसपी ने जगत सिंह को मैदान में उतारा था। राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस के पास अब 100 सीटें हो गई हैं।

Share On WhatsApp