व्यापार

31-Oct-2023 5:32:36 am
Posted Date

एडीबी बांग्लादेश को जल प्रबंधन, कृषि उत्पादकता के लिए 10.6 करोड़ डॉलर का कर्ज देगा

ढाका । एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और बांग्लादेश सरकार ने दक्षिण एशियाई देश में जल संसाधन प्रबंधन और कृषि उत्पादकता में सुधार के लिए 10.6 करोड़ अमेरिकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।
नीदरलैंड्स सरकार की ओर से 17.80 मिलियन अमेरिकी डॉलर के अनुदान के समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए। एडीबी ने कहा कि वह अनुदान का प्रबंधन करेगा जो इनोवेशन पर ध्यान केंद्रित करने वाले इनोवेटिव पायलट कार्यों और परामर्श सेवाओं को वित्तपोषित करेगा।
बांग्लादेश के लिए एडीबी के देश निदेशक एडिमॉन गिंटिंग ने कहा, जलवायु और आपदा प्रतिरोधी लघु-स्तरीय जल संसाधन प्रबंधन परियोजना बाढ़ के तटबंधों को ऊपर उठाने-मजबूत करने, जल धारण बढ़ाने के लिए चैनलों को गहरा करने, कुशल विद्युत पंप-पाइप सिंचाई प्रदान करने, प्रशिक्षण प्रदान करने, क्षमता विकसित करने और जलवायु प्रभावों तथा खाद्य सुरक्षा को संबोधित करने, जलवायु-स्मार्ट कृषि, कृषि व्यवसाय और मत्स्य विकास का समर्थन करने के लिए त्वरित सहायता प्रदान करेगी।
एडिमॉन गिंटिंग ने कहा, परियोजना 380,000 परिवारों, विशेषकर महिलाओं और कमजोर व्यक्तियों की आजीविका का समर्थन करने के लिए उन्नत कृषि विपणन, मत्स्य पालन और जलीय कृषि उत्पादन विस्तार के साथ फसल उत्पादन बढ़ाने में मदद करेगी।
एडीबी ने कहा कि यह परियोजना बांग्लादेश में तीन पूर्व एडीबी-वित्तपोषित सहभागी लघु-स्तरीय जल संसाधन प्रबंधन परियोजनाओं की सफलता और लेसंस पर आधारित है।
मनीला स्थित ऋणदाता के अनुसार, यह बाढ़-सूखा जोखिम प्रबंधन, जल निकासी सुधार व सिंचाई प्रणाली आधुनिकीकरण के लिए नए और बेहतर जल संसाधन बुनियादी ढांचे तथा सेवाओं के माध्यम से जलवायु, आपदा लचीलापन और खाद्य सुरक्षा के लिए समर्थन तेज करते हुए निवेश को बढ़ाएगा।

 

 

Share On WhatsApp