आज के मुख्य समाचार

29-Jan-2019 12:06:19 pm
Posted Date

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का लंबी बीमारी के बाद निधन

नईदिल्ली  । वाजपेयी सरकार में रक्षा मंत्री रहे जॉर्ज फर्नांडिस का मंगलवार को निधन हो गया. वह 88 साल के थे. पारिवारिक सूत्रों ने उनके निधन की पुष्टि की है. फर्नांडिस लंबे समय से बीमार चल रहे थे, परिवार ने बताया कि फर्नांडिस अल्जाइमर से पीडि़त थे और हाल ही में उन्हें स्वाइन फ्लू हो गया था. स्वास्थ्यगत कारणों के चलते वह लंबे समय से सार्वजनिक जीवन से बाहर थे.
अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में जॉर्ज फर्नांडिस रक्षा मंत्री रहे. वह 1998 से 2004 के बीच देश रक्षा मंत्री रहे. 2004 में ताबूत घोटाला सामने आने के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया था. बाद में दो अलग-अलग कमिशन ऑफ इन्चयरी में उन्हें दोषमुक्त करार दिया गया था. राज्यसभा सांसद के तौर पर संसद में उनका आखिरी कार्यकाल अगस्त 2009 से जुलाई 2010 तक था. मूलत: मंगलुरु के रहने वाले जॉर्ज फर्नांडिस ने समता पार्टी की स्थापना की थी. वह आपातकाल के खिलाफ आवाज उठाने वाले योद्धा और सिविल राइट्स एक्टिविस्ट के तौर पर चर्चित हुए थे. वह 1977 से 1980 के बीच मोरारजी देसाई के नेतृत्व वाली जनता पार्टी सरकार में भी केंद्रीय मंत्री रहे।
 पूर्व रक्षा मंत्री फर्नांडिस का के निधन से राजनीतिक गलियारे में शोक की लहर है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, ममता बनर्जी, नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी जैसे नेताओं ने शोक व्यक्त किया है। वहीं बिहार सरकार ने दो दिन के शोक की घोषणा कर दी है.

 

Share On WhatsApp