छत्तीसगढ़

29-Jan-2019 11:42:57 am
Posted Date

लोक सेवा गारंटी के लंबित प्रकरणों का करें शीघ्र निराकरण-कलेक्टर श्री यशवंत कुमार

साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक आयोजित   
रायगढ़, 28 जनवरी 2019/ कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। इस अवसर पर उन्होंने साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में लंबित आवेदनों की गहन समीक्षा की। 
कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने अधिकारियों से कहा कि राज्य शासन की प्राथमिकता, लोक सेवा गारंटी एवं वनाधिकार पट्टा जैसे मुद्दों पर विशेष ध्यान देते हुए कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने लोक सेवा गारंटी के लंबित प्रकरणों की सघन समीक्षा की। उन्होंने सभी एसडीएम से कहा कि लोक सेवा गारंटी के प्रकरणों को स्वयं देखें एवं शीघ्र निराकरण करें। उन्होंने एसडीएम से व्यक्तिगत एवं सामुदायिक वनाधिकार पट्टा के संबंध में कहा कि पात्र हितग्राहियों को नियमानुसार पट्टा मिलना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अस्वीकृत हुए आवेदनों पर प्रकरण के अस्वीकृति का कारण लिखते हुए आवेदक को सूचित करें। सामुदायिक वनाधिकार पट्टे के लिए एसडीएम ग्राम सभा की बैठक बुलाए और गांव का नजरी नक्शा भी बनायें। कलेक्टर ने सभी एसडीएम के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि वनाधिकार पट्टे के आवेदनों के कार्यों में गति लायें। पात्र हितग्राही न छूटे इसके लिए पुनर्विचार भी करें। कलेक्टर ने कहा कि विशेष पिछड़ी जनजाति बिरहोर के पात्र परिवारों को वनाधिकार पट्टे मिल सके इसके लिए एसडीएम आवश्यक कार्यवाही करें। उनके विकास के लिए गोठान, भूमि समतलीकरण जैसे कार्य नरेगा के माध्यम से करें। उन्होंने बिरहोर परिवारों के उन्नयन एवं रोजगार एवं कौशल विकास के लिए जिला रोजगार अधिकारी को निर्देशित किया। 
कलेक्टर श्री यशंवत कुमार ने कहा कि सूचना के अधिकार के तहत जानकारी प्रदान करना विभाग के जनसूचना अधिकारियों का दायित्व हैं। उन्होंने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि समय पर विभागों द्वारा जानकारी नहीं दिया जाना ठीक नहीं है। निर्धारित समय सीमा में सूचना के अधिकार के तहत जानकारी देना सुनिश्चित करें। उन्होंने उप पंजीयक सहकारिता से कहा कि बिना टोकन सत्यापन के धान खरीदी न करें। उन्होंने कहा कि शासन की प्राथमिकता नामान्तरण, सीमांकन बंटवारा के कार्यों में गति लायें। उन्होंने कृषि विभाग के उप संचालक से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी ली। उन्होंने समाज कल्याण विभाग के अधिकारी से कहा कि पेंशन के हितग्राहियों को समय पर पेंशन मिलना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री हरीष एस, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती चंदन संजय त्रिपाठी, अपर कलेक्टर श्री संजय दीवान एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

Share On WhatsApp