आज के मुख्य समाचार

28-Jan-2019 1:08:24 pm
Posted Date

वंदे भारत एक्सप्रेस के नाम के जानी जाएगी ट्रेन-18

नई दिल्ली । पूरी तरह से स्वदेश निर्मित ट्रेन 18 का नाम वंदे भारत एक्सप्रेस होगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने यह जानकारी दी है। सेफ्टी क्लियरेंस, ट्रायल्स और टेस्ट्स पास कर लेने के बाद देश में निर्मित सेमी-हाईस्पीड ट्रेन 18 यात्रियों की सेवा के लिए तैयार है। अधिकारियों का कहना है कि ट्रेन 18 के टिकट शताब्दी के मुकाबले 40 से 50 प्रतिशत तक महंगे होंगे।
अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने ट्रेन 18 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाएं, इसके लिए प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से संपर्क किया गया है। पहली ट्रेन 18 नई दिल्ली और वाराणसी के बीच चलेगी। वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लोकसभा क्षेत्र है।
उन्होंने कहा, इंजनलेस ट्रेन 18 का ट्रैक्शन इक्विपमेंट बोगियों के नीचे लगे हैं। इसे सरकार के इलेक्ट्रिक इंस्पेक्टर (श्वढ्ढत्र) ने गुरुवार को हरी झंडी दे दी। इसलिए, हमने नई दिल्ली-वाराणसी रूट पर ट्रेन 18 के उद्घाटन के समय की मांग के लिए पीएमओ से संपर्क किया है। इसी महीने रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि ट्रेन 18 नई दिल्ली और वाराणसी के बीच चलेगी। 
इस दौरान कानपुर और प्रयागराज में रुकते हुए 8 घंटों में कुल 755 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। यह इस रूट पर सबसे तेज चलने वाली ट्रेन होगी। अभी सबसे तेज ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी के बीच की दूरी 11 घंटे 30 मिनट में तय करती है।

 

Share On WhatsApp