आज के मुख्य समाचार

27-Jan-2019 12:26:04 pm
Posted Date

राजपथ पर दिखी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन की झांकी

नई दिल्ली । राजपथ पर गणतंत्र दिवस पर हर साल राज्यों की झांकी खास आकर्षण होती है। इस बार गांधीजी के जीवन और शिक्षाओं की थीम पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की झांकियां निकाली गईं। विभिन्न राज्यों की इन झांकी में बापू के जीवन दर्शन और आजादी के संघर्ष की झलक दिखी। महाराष्ट्र की झांकी में अंग्रेजों भारत छोड़ो और स्वदेशी निर्माण की झलक थी तो गोवा की झांकी में सर्व धर्म समभाव की झांकी दिखी।
बापू के आदर्शों पर आधारित झांकी में भारत के ऐतिहासिक समृद्धि के साथ राष्ट्रपिता के अहिंसा, सत्य और सर्व धर्म समभाव जैसे भाव भी दिखे। पंजाब की झांकी में जलियांवाला बाग कांड को दिखाया गया। राज्यों की इन झांकी में प्रदेशों की ऐतिहासिक विरासत और संस्कृति की झलक भी देखने मिली। त्रिपुरा की झांकी में माता त्रिपुरसुंदरी की झलकी थी, तमिलनाडु की झांकी में पारंपरिक लोक-जीवन की झलक देखने मिली।
गुजरात की झांकी में नमक सत्याग्रह और बापू की मशहूर दांडी यात्रा की झलक दिखी। दांडी यात्रा की सफलता पर नाराज अंग्रेजों ने महात्मा गांधी को जेल में भी डाला था। जम्मू कश्मीर की झांकी में बापू को कश्मीर के पेड़ के नीचे विश्राम करते दिखाया गया। वहां की झांकी में लद्दाख के मठ, कश्मीर के मंदिर और मस्जिदों की झलक थी। बंगाल की झांकी में गांधी के साथ रवींद्रनाथ टैगोर भी थे। कोलकाता में बापू के उपवास और दंगाइयों के हारकर अहिंसा के रास्ते पर चलने के दृश्य को दिखाया गया। कर्नाटक की झांकी में कांग्रेस के बेलगाव में हुए 39वें सम्मेलन की झलक दिखी।
मंत्रालयों की झांकी में बापू की झलक 
राज्यों के साथ ऊर्जा मंत्रालय, रेल मंत्रालय, भारतीय कृषि मंत्रालय और अन्य मंत्रालयों की झांकी में भी बापू के जीवन की झलक देखने को मिली। राज्यों और मंत्रालयों की झांकियों के दौरान संबंधित मंत्रियों ने भी खड़े होकर अपने विभाग का उत्साह बढ़ाया। लोकनिर्माण विभाग की झांकी में विश्व शांति का संदेश दिया गया।
रेलवे की झांकी में दिखा बापू का जीवननामा 
रेल मंत्रालय की तरफ से झांकी में महात्मा गांधी के जीवन से जुड़े महत्वपूर्ण प्रसंग को दिखाया गया। झांकी का सार था मोहन से महात्मा। झांकी में दक्षिण अफ्रीका में रेल के डिब्बे में जब बापू को रंगभेद का शिकार होना पड़ा था, उसका दृश्य था। साथ ही महात्मा गांधी ने आजादी आंदोलन के दौरान रेलवे का प्रयोग देश भर की यात्रा के लिए किया।
इसकी झांकी भी थी।

राजपथ पर दिखी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन की झांकी के लिए इमेज परिणाम

राजपथ पर दिखी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन की झांकी के लिए इमेज परिणाम

राजपथ पर दिखी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन की झांकी के लिए इमेज परिणाम

 

Share On WhatsApp