छत्तीसगढ़

26-Jan-2019 8:16:33 am
Posted Date

वस्तु एवं सेवा कर के संबंध में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

रायगढ़/ किरोड़ीमल शासकीय कला एवं विज्ञान (स्वशासी)महाविद्यालय रायगढ़ में महाविद्यालय के वाणिज्य संकाय के तत्वाधान में गत दिवस वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी)पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में उच्च शिक्षा क्षेत्रीय कार्यालय बिलासपुर के अतिरिक्त संचालक डॉ.एस.आर.कमलेश, प्राचार्य डॉ.के.एल.टाण्डेकर, एडवोकेट श्री विवेक सारस्वत, सीए श्री सुयोग शर्मा, सीए श्री अविनाश बेरीवाल, सीए श्री अमित अग्रवाल उपस्थित थे।
कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में सरस्वती वंदना के पश्चात प्राध्यापक डॉ.अंजनी तिवारी ने मंचासीन अतिथियों का परिचय किया। प्राचार्य डॉ.के.एल.टाण्डेकर ने स्वागत उद्बोधन में कार्यशाला के मुख्य बिन्दु जीएसटी का भारतीय अर्थव्यवस्था के संदर्भ में चित्रण करते हुए उसके विभिन्न महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में जानकारी दी। अतिरिक्त संचालक डॉ.एस.आर.कमलेश ने कहा कि राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) एवं आईक्यूएएस के अंतर्गत आयोजित कार्यशाला में उपस्थित होना प्रसन्नता की बात है। उन्होंने कहा कि वे स्वयं न केवल इस महाविद्यालय के पूर्व छात्र रहे है बल्कि इसी महाविद्यालय में 22 वर्षो का अध्यापन कार्य अत्यंत सुखद स्मृति के समृद्ध कोष के रूप में संचित है। उन्होंने प्राचार्य डॉ.टाण्डेकर के नेतृत्व में महाविद्यालय के शैक्षणिक एवं शैक्षणेत्तर वातावरण में तीव्र गति से हो रहे बदलाव व विकास की सराहना की। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन से रायगढ़ जिले का महाविद्यालयीन शैक्षणिक वातावरण छ.ग.राज्य के साथ-साथ संपूर्ण देश में अपनी पहचान बना सकेगा। उन्होंने जीएसटी पर आयोजित कार्यशाला को अत्यंत उपयोगी एवं समसामयिक निरूपित करते हुए कार्यशाला के संयोजक व वाणिज्य विभाग के अध्यक्ष डॉ.आनंद शर्मा सहित संपूर्ण महाविद्यालय परिवार को शुभकामनाएं दी। 
 जीएसटी विशेषज्ञ श्री विवेक सारस्वत के नेतृत्व में चार सदस्यीय विशेषज्ञ दल की उपस्थिति में प्रारंभ हुआ, जिसमें सर्वप्रथम सीए सुयोग शर्मा ने कार्यशाला के विषय प्रवर्तन के दायित्व का निर्वहन करते हुए जीएसटी की अवधारणा और इसके प्रमुख प्रावधानों की अत्यंत सरल से व्याख्या की। उन्होंने विश्व के विभिन्न देशों के साथ भारत के जीएसटी की तुलनात्मक करते हुए यह भी बताया कि अभी भारत में जीएसटी वन नेशन-वन टैक्स की अवधारण पर आधारित है। धीरे-धीरे जब वह वन प्रोडक्ट-वन टैक्स के रूप में भी आ जाएगा तब यह और भी अधिक लोकप्रिय एवं करदाताओं के लिए अभिप्रेरक सिद्ध होगी। इनके पश्चात टीम लीडर श्री विवेक सारस्वत ने स्वयं कम्प्यूटर तकनीक का प्रयोग करते हुए विषय की बारीकियों को स्पष्ट कर जीएसटी को अत्यंत बोधगम्य बना दिया। उन्होंने सभागार में उपस्थित प्रतिभागियों के साथ परस्पर संवाद की शैली में अपनी बातें रखने के साथ-साथ उनकी जिज्ञासाओं का भी समाधान किया। अन्य विशेषज्ञों में सीए श्री अविनाश बेरीवाल व सीए अमित अग्रवाल ने जीएसटी का भारतीय अर्थव्यवस्था पर प्रभाव, भारत में जीएसटी के क्रियान्वयन एवं उपस्थित चुनौतियों का वर्णन किया। कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि सहित चारों विषय विशेषज्ञों को प्रमाण-पत्र व स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। इस अवसर पर जिले के समस्त शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालय के प्राचार्य, चेम्बर ऑफ कामर्स के पदाधिकारी, अधिवक्ता, चार्टर्ड एकाउन्टेंट्स, लेखापाल एवं बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। कार्यशाला का प्रभावी संचालन संयोजक डॉ.आनंद शर्मा ने किया। 

Share On WhatsApp