राजनीति

26-Jan-2019 7:58:02 am
Posted Date

ओडिशा में राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला

भुवनेश्वर ,25 जनवरी । कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भुवनेश्वर में ओडिशा डॉयलॉग कार्यक्रम के दौरान एक बार फिर बीजेपी अध्यक्ष और आरएसएस पर तीखा हमला बोला। राहुल ने चीन के मंत्रियों से अपनी मुलाकात का जिक्र किया, जिस पर बीजेपी तीखा पलटवार कर सकती है। बता दें कि राहुल की कैलाश यात्रा और चीन के राजदूत से मिलने पर बीजेपी ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी। उनकी मानसरोवर की यात्रा और तस्वीरों पर भी काफी विवाद हुआ था।
कैलाश में चीन के मंत्री से मुलाकात का जिक्र किया 
राहुल ने कैलाश यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि मैं इस दौरान एक चीन के मंत्रियों से मिला। उन्होंने कहा, चीन के कुछ मंत्रियों से मेरी मुलाकात हुई और उनसे मेरी जॉब क्रिएशन पर चर्चा हुई। उन्होंने मुझसे कहा कि चीन में हमारे लिए रोजगार का सृजन समस्या नहीं है। भारत में रोजगार की समस्या बहुत बड़ी है। बता दें कि बीजेपी कई बार राहुल पर चीन के राजदूतों और मंत्रियों से मिलने का आरोप लगा चुकी है। राहुल की कैलाश यात्रा पर भी बीजेपी कई बार सवाल उठा चुकी है। अब मंत्रियों से मुलाकात के मुद्दे पर भी बवाल हो सकता है।
अमित शाह पर बरसे राहुल गांधी 
राहुल ने जज लोया केस और जजों की प्रेस कॉन्फ्रेंस का हवाला देते हुए कहा कि बीजेपी के अध्यक्ष हत्या के आरोपी हैं। सुप्रीम कोर्ट के 4 जजों ने जज लोया केस की ओर इशारा किया था। आज बीजेपी के मंत्री भी कहते हैं कि वह ओएसडी की तरह नागपुर मुख्यालय के लिए काम कर रहे हैं। देश की अर्थव्यवस्था की गति खराब होने और भ्रष्टाचार के मुद्दे पर भी राहुल ने निशाना साधा। 
राहुल गांधी ने दावा किया कि यूपीए 1 की नीतियों की वजह से देश में बड़ी संख्या में मिडिल क्लास का प्रभाव बढ़ा। उन्होंने कहा, आरटीआई और यूपीए की आर्थिक नीतियों के कारण देश में एक बड़ा मिडिल क्लास तैयार हुआ। नोटबंदी और जीएसटी जैसी आर्थिक नीतियों ने मिडिल क्लास को बर्बाद कर दिया। आरटीआई मिडिल क्लास का हथियार था, लेकिन मोदी सरकार ने इसे कमजोर किया।
देश में रोजगार की कमी का मुद्दा उठाया 
राहुल गांधी ने रोजगार के मुद्दे पर भी बीजेपी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि देश में अनिल अंबानी को मोदी सरकार फायदा पहुंचाती है, विजय माल्या और नीरव माल्या देश का पैसा लेकर भाग जाते हैं। भारत में रोजगार नहीं होने के कारण पर राहुल ने कहा कि भारत को यह स्वीकार करना होगा कि चीन का आज प्रॉडक्शन में दबदबा है। उन्होंने कहा, 50 हजार जॉब रोज चीन में क्रिएट हो रही हैं, लेकिन भारत में रोज 400 जॉब हैं। 
कांग्रेस अध्यक्ष ने खेती को महत्वपूर्ण मानते हुए कहा कि आपको विकास करने के लिए खेती को नहीं छोडऩा होगा। उन्होंने कहा, अगर भारत में कृषि को लेकर नजरिया बदला जाए तो बड़ी संख्या में इनसे जॉब निकलेगी। मैं कर्ज माफी की बात नहीं कर रहा हूं। आपको ध्यान देना होगा कि छोटे और मध्यम उद्योग से जॉब आएंगी, लेकिन पिछले 5 साल में मिस्टर मोदी ने बर्बाद कर दिया।

Share On WhatsApp