व्यापार

19-Sep-2023 4:42:38 am
Posted Date

अरबपति निवेशक मार्क क्यूबन को क्रिप्टो घोटाले में 8.70 लाख डॉलर का नुकसान

सैन फ्रांसिस्को  । अमेरिकी व्यवसायी, निवेशक, फिल्म निर्माता और टेलीविजन हस्ती मार्क क्यूबन को 15 सितंबर की देर रात एक क्रिप्टो घोटाले में लगभग 8,70,000 डॉलर का नुकसान हुआ।
ऑन-चेन जासूस वाज़ ने सबसे पहले ईथरस्कैन पर मार्क क्यूबन 2 लेबल वाले मेटामास्क क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट में असामान्य लेनदेन को देखा। क्रिप्टोस्लेट की रिपोर्ट के अनुसार, वॉलेट पांच महीने से अधिक समय से निष्क्रिय था।
वाज़ ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, माओ, क्या मार्क क्यूबन का बटुआ अभी खाली हो गया? बटुआ 160 दिनों के लिए निष्क्रिय था और सभी संपत्तियां बस चली गईं।
क्यूबन ने पुष्टि की कि उसने पांच एथेरियम (ईटीएच) टोकन खो दिए हैं, जिनकी कीमत मौजूदा कीमतों पर लगभग 8,170 है। इसके अलावा उनके वॉलेट से कई यूएसडी कॉइन (यूएसडीसी), पॉलीगॉन (मैटिक), लिडो स्टेक्ड एथेरियम (एसटीईटीएच), और सुपररेअर और एथेरियम नेम सर्विस के टोकन भी गायब हो गये हैं।
हालाँकि, अरबपति आने वॉलेट से कॉइनबेस कस्टडी में लगभग 20 लाख यूएसडीसी स्थानांतरित करने में सफल रहे, जिससे अधिकांश संपत्ति चोरी होने से बच गई।
क्यूबन का दावा है कि उसे पूरा यकीन है कि उसने मेटामास्क का एक दुर्भावनापूर्ण संस्करण डाउनलोड किया है, जिसके परिणामस्वरूप हैक हुआ।
उन्होंने कहा, मैं कई महीनों में पहली बार मेटामास्क पर गया। वे अवश्य देख रहे होंगे।
उन्होंने यह भी कहा कि उनका मेटामास्क एप्लिकेशन दो बार क्रैश हुआ, जिसके बाद उन्होंने ओपनसी पर अपने नॉन-फंजीबल टोकन (एनएफटी) को लॉक कर दिया और अपने सभी मैटिक को खाते से हटा दिया।
यह पहली बार नहीं है जब क्यूबन को क्रिप्टोकरेंसी में नुकसान हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जब 2021 में आयरन फाइनेंस की टाइटन स्थिर मुद्रा एक अफवाह के कारण ढह गई, तो उन्होंने एक अनिर्दिष्ट संपत्ति खो दी।
इस बीच, वैश्विक क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज कॉइनएक्स ने घोषणा की है कि उसके हॉट वॉलेट को हैक कर लिया गया है और बड़ी मात्रा में डिजिटल संपत्ति चोरी हो गई है, जिसका इस्तेमाल प्लेटफॉर्म के संचालन का समर्थन करने के लिए किया गया था।
घटना 12 सितंबर को हुई, और प्रारंभिक मूल्यांकन से संकेत मिलता है कि अनधिकृत लेनदेन में एथेरियम, ट्रॉन और पॉलीगॉन क्रिप्टोकरेंसी शामिल हैं।

 

Share On WhatsApp