व्यापार

14-Sep-2023 3:56:35 am
Posted Date

सऊदी अरब परियोजना में हरित ऊर्जा के लिए एस्सार समूह ने डेजर्ट टेक्नोलॉजीज के साथ किया एमओयू

नई दिल्ली । एक स्वतंत्र सोलर पीवी और स्मार्ट इंफ्रास्ट्रक्चर होल्डिंग कंपनी, डेजर्ट टेक्नोलॉजीज (डीटी) ने बहुराष्ट्रीय समूह एस्सार ग्रुप के साथ हरित ऊर्जा पर दीर्घकालिक साझेदारी की है।
दोनों पक्षों ने सऊदी अरब में एस्सार समूह की ग्रीन स्टील अरबिया (जीएसए) परियोजना के साथ-साथ भविष्य की संभावित परियोजनाओं के लिए नवीकरणीय ऊर्जा समाधान विकसित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए, जो ग्रीन स्टील उत्पादन और हरित ऊर्जा उत्पादन में सऊदी अरब को मानचित्र अग्रणी देश के रूप में स्थापित करेगा।
दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में डेजर्ट टेक्नोलॉजीज और एस्सार ग्रुप के बीच एमओयू निष्पादित किया गया।
इस साझेदारी के माध्यम से, डीटी और एस्सार सऊदी अरब में में एस्सार के फ्लैट स्टील कॉम्प्लेक्स के लिए नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन और भंडारण के लिए समाधान विकसित करेगा, जो जीसीसी क्षेत्र में पहली हरित इस्पात परियोजना है और अन्य संभावित परियोजनाओं के लिए अवसर भी तलाशेंगे।
इस अवसर पर टिप्पणी करते हुए, डीटी इन्वेस्टमेंट्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, खालिद शरबतली ने कहा, एस्सार के साथ डेजर्ट टेक्नोलॉजीज का एमओयू, विशेष रूप से सऊदी अरब में नवीकरणीय ऊर्जा समाधानों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए हमारी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता को दर्शाता है। नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में इसके समाधान, मूल्य प्रतिस्पर्धात्मकता और कम कार्बन फुटप्रिंट वाले समाधान कम सीओ2 उत्सर्जन वाले इस्पात उद्योग को और बढ़ावा देंगे। सऊदी अरब में पहली ग्रीन स्टील परियोजना स्थापित करने की उनकी अग्रणी परियोजना में एस्सार समूह के साथ सहयोग करने पर हमें गर्व है।
सऊदी अरब में एस्सार समूह के कंट्री हेड नौशाद अंसारी ने टिप्पणी की, एस्सार वर्तमान में सऊदी अरब के रस अल खैर में एक एकीकृत इस्पात संयंत्र स्थापित करने पर लगभग 4.5 अरब डॉलर का निवेश करने पर विचार कर रहा है। डेजर्ट टेक्नोलॉजीज के साथ यह साझेदारी हमें हरित ऊर्जा और कार्बन मुक्त ऊर्जा भंडारण समाधान तक पहुंच बनाने में मदद करेगी; जिससे निम्न कार्बन फुटप्रिंट के प्रति हमारी प्रतिबद्धता मजबूत होगी। हम केएसए की स्थानीय सामग्री को बढ़ाना जारी रखने और स्थानीय व्यवसायों को हमारे साथ बढऩे में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह समझौता ज्ञापन केएसए में दीर्घकालिक निवेश और हरित एवं टिकाऊ रणनीति के विकास के प्रति एस्सार की प्रतिबद्धता की भी पुष्टि करता है।
एस्सार परियोजना इस क्षेत्र की पहली हरित इस्पात परियोजना होगी जिसका लक्ष्य सीओ2 की कटौती में वैश्विक बेंचमार्क स्थापित करना है।
इस परियोजना में 5.0 एमटीपीए की डायरेक्ट रिड्यूस्ड आयरन (डीआरआई) क्षमता होगी, जिसमें 2.50 एमटीपीए के दो मॉड्यूल और 4.0 एमटीपीए हॉट स्ट्रिप क्षमता के साथ गैल्वनाइजिंग और टिन प्लेट लाइनों के साथ 10 लाख टन कोल्ड रोलिंग क्षमता शामिल है।
स्टील उत्पादों के लिए सऊदी अरब की मौजूदा मांग और विजऩ 2030 के लिए निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप यह सुविधा निर्माण, तेल एवं गैस, ऑटोमोटिव, पैकेजिंग और जनरल इंजीनियरिंग सहित स्टील की खपत वाले सभी बड़े उद्योगों को आपूर्ति करेगी।

 

Share On WhatsApp