छत्तीसगढ़

24-Jan-2019 1:44:38 pm
Posted Date

देवी भागवत में आज - वामन अवतार एवं कृष्ण जन्म*

रायगढ़/ भगवान श्री विष्णु जी ने राजा बलि की दानवीरता की परीक्षा लेने की सोंची,जब राजा बलि यज्ञ कर रहे थे तो उन्होंने वहाँ वामन अवतार में उपस्थित हो कर राजा बलि के समक्ष तीन पग धरती मांग ली,राजा ने सोंचा यह तो छोटा सा ब्राम्हण है और तीन पग होता ही कितना बड़ा है, वे तुरंत हा बोल दिए। अब राजा बलि से उन्होंने जल हाथ में लेकर संकल्प करवा लिया।और ज्यों ही वामन रूपी भगवान विष्णु ने अपना आकार बढ़ाया तो सभी लोग आश्चर्य चकित हो गये,उन्होंने एक पग में धरती और दूजे पग में आकाश को नाप दिया अब राजा बलि को पूछा कि तीसरा पग कहां रखु तो राजा ने बड़ी विनम्रता पूर्वक अपना सर आगे कर कहा कि प्रभु मेरे मस्तक पर धर दीजिए इतना सुन प्रभु मुस्काये और अपने वास्तविक रूप में आकर राजा बलि को आशीर्वाद दिया-उक्त उदगार श्री धाम वृन्दावन से पधारे वेद व्यास जी महाराज के मुखारबिंद से आज श्री वामन अवतार में उपस्थित भक्तों को कथा का श्रवण करवाते हुए कहा।
आज के कथा में लीलाधारी भगवान श्री कृष्ण जी का जन्मोत्सव भी बड़ी धूमधाम से मनाया गया। जहां एक नन्हे बालक को भगवान श्री कृष्ण के के रूप में सजाया गया था और सभी माताएं बहने,श्रद्धालुओं के द्वारा उन्हें पालने में झूला झुलाते हुए लीला का आनन्द प्राप्त किया।
भजन गायक सँजय अग्रवाल ने बांधा गायकी का अविरल रूप रायगढ़ शहर के सुप्रसिद्ध श्याम भजन गायक सँजय अग्रवाल ने कार्यक्रम के अंत मे माँ की महिमा का बखान बहुत ही मार्मिक स्वरूप में किया कि वहाँ उपस्थित सभी की आंखों में आँसू गए। उनके गायन से सभी श्रोताओं ने ताली बजा कर उनका उत्साह बढ़ाया।उन्होंने देवी माता का भजन,और कलयुग के साक्षात अवतार सालासर बालाजी श्री हनुमानजी का भजन गाकर भक्तों का मन मोह लिया। आजके कार्यक्रम में अग्रसेन सेवा संघ के अध्यक्ष मुकेश मित्तल, पंचमुखी हनुमान सेवा समिति के अध्यक्ष कृष्ण कुमार केशरवानी एवं श्री राम मंदिर बुजबधान तालाब स्थिति के आचार्य श्री 108 श्री ब्रम्हचारी जी महाराज का कथा स्थल पर विशेष रूप से हुआ।था।
जय श्री दुर्गा महिला मंडल की अध्यक्ष शशि शर्मा, कोषाध्यक्ष परमेश्वरी केशरवानी,सचिव वीणापाणि केशरवानी, शकुंतला गुप्ता, सरला ठेठवार, मीना बंसल,गीता केशरी, रीटा बंसल,नर्मदा अग्रवाल,प्रीति शर्मा,संध्या सरकार,रामकली जायसवाल,शिला गोपाल, कौशल्या बंसल,रुक्मणि मित्तल, भारती निषाद सहित सभी सदस्यों के आम जनता से विनम्र निवेदन किया है कि वे अधिक से अधिक संख्या में कथा स्थल दुर्गा मंदिर के प्रांगण केवडा बाड़ी बस स्टैंड में पहुंच कर देवी भागवत पुराण का श्रवण कर पुण्य के भागी बने।

Share On WhatsApp