व्यापार

12-Sep-2023 4:10:00 am
Posted Date

पावरप्वाइंट सॉफ्टवेयर के सह-आविष्कारक डेनिस ऑस्टिन का 76 वर्ष की आयु में निधन

सैन फ्रांसिस्को । डेनिस ऑस्टिन, जिन्होंने लगभग 36 साल पहले पावरप्वाइंट सॉफ्टवेयर का सह-आविष्कार किया था, जिसे अब भी लाखों लोग इस्तेमाल कर रहे हैं, का अमेरिका में निधन हो गया है।
76 वर्षीय ऑस्टिन की मृत्यु फेफड़ों के कैंसर से हुई, जो मस्तिष्क तक फैल गया था।
सॉफ्टवेयर फर्म फोरथॉट द्वारा 1987 में जारी पॉवरपॉइंट ओवरहेड प्रोजेक्टर का डिजिटल उत्तराधिकारी था, जिसने स्लाइड बनाने की श्रम-साध्य प्रक्रिया को बदल दिया।
कंपनी ने 1987 में सॉफ्टवेयर जारी किया और कुछ ही महीने बाद माइक्रोसॉफ्ट ने कंपनी को 1.4 करोड़ डॉलर में खरीद लिया।
पावरप्वाइंट की बिक्री 1993 तक 10 करोड़ डॉलर से अधिक हो गई थी।
माइक्रोसॉफ्ट ने वर्ड सहित अपने ऑफिस उत्पादों के सुइट में पावरप्वाइंट को एकीकृत किया।
ऑस्टिन ने 1985 से 1996 में सेवानिवृत्त होने तक पावरपॉइंट के प्राथमिक डेवलपर के रूप में कार्य किया।
ऑस्टिन ने सॉफ्टवेयर के विकास के अप्रकाशित इतिहास में लिखा है, हमारे यूजर कंप्यूटर से परिचित थे, लेकिन शायद ग्राफिक्स सॉफ्टवेयर से नहीं।
उन्होंने आगे कहा, वे दूसरों के सामने अपने सर्वश्रेष्ठ रूप में दिखने के लिए अत्यधिक प्रेरित थे, लेकिन वे ग्राफिक्स डिजाइन में कुशल नहीं थे।
सॉफ्टवेयर की कल्पना करने वाले फोरथॉट के कार्यकारी रॉबर्ट गस्किन के साथ काम करते हुए पावरपॉइंट को संचालित करना आसान बनाना सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में ऑस्टिन का काम था।
रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने इसे डायरेक्ट मेनिपुलेशन इंटरफ़ेस के साथ पूरा किया यानि आप जो संपादित कर रहे हैं वह बिल्कुल अंतिम उत्पाद जैसा दिखता है।
लक्ष्य था, सिर्फ स्लाइड नहीं, बल्कि प्रस्तुतियाँ बनाना।
अपनी पुस्तक स्वेटिंग बुलेट्स: नोट्स अबाउट इन्वेंटिंग पावरपॉइंट (2012) में गस्किन्स ने लिखा है कि डेनिस कम से कम आधे प्रमुख डिजाइन विचारों के साथ आए थे और वह प्रदर्शन की सहजता और कार्यान्वयन के पॉलिश फिनिश के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार थे ।
रिपोर्ट के अनुसार, अब हर रोज लोग तीन करोड़ से ज्यादा प्रेजेंटेशन बनाने के लिए पावरपॉइंट का उपयोग किया जा रहा है।
ऑस्टिन का जन्म 28 मई 1947 को पिट्सबर्ग में हुआ था। उन्होंने वर्जीनिया विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की।
बैटरी चालित लैपटॉप पर काम करने वाले एक स्टार्ट-अप द्वारा निकाले जाने के बाद 1984 में ऑस्टिन को फ़ोरथॉट में नौकरी मिली जिसकी स्थापना एप्पल के दो पूर्व कर्मचारियों ने की थी।
माइक्रोसॉफ्ट द्वारा फोरथॉट का अधिग्रहण करने के बाद ऑस्टिन ने पावरप्वाइंट के विकास का नेतृत्व करना जारी रखा। वह 1996 में सेवानिवृत्त हुए।

 

Share On WhatsApp