छत्तीसगढ़

24-Jan-2019 1:34:42 pm
Posted Date

बस्तर को मिली नयी ट्रेन की सौगात, अब जगदलपुर से राऊरकेला एक्सप्रेस ट्रेन

जगदलपुर, 24 जनवरी । बस्तर के सीमावर्ती राज्य उड़ीसा के कोरापुट से राऊरकेला तक चलने वाली एक्सप्रेस टे्रन का जगदलपुर तक विस्तार किया गया है। हालांकि इसके संचालन की तिथि अभी तय नहीं हुयी है किंतु 26 जनवरी से विस्तार की संभावना रेलवे सूत्रों ने जतायी है।  विशाखापटनम रेलमंडल के जनसंपर्क अधिकारी जी. सुनील कुमार ने  कहा कि रेल मंत्रालय ने 6 ट्रेनों के विस्तार की हरीझंडी दी है। ट्रेन क्रमांक 1807-18108 राउरकेला इंटरसिटी एक्सप्रेस अब अतिशीघ्र जगदलपुर तक  संचालित की जाएगी। 
उल्लेखनीय है कि इस ट्र्रेन के विस्तार को लेकर बस्तर सांसद दिनेश कश्यप ने कई मर्तबा रेलमंत्री से मेल मुलाकात कर दबाव बनाया था। सांसद कश्यप और डीआरयूसीसी मेम्बर दिलीप सिंह कुशवाहा गत दिनों दिल्ली में रेलमंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात कर राउलकेला एक्सप्रेस ट्रेन के विस्तार समेत अन्य मांगों को लेकर मांगपत्र सौंपा था। उस दौरान रेलमंत्री ने शीघ्र ही सकारात्मक पहल करने का आश्वासन दिया था। ट्रेन का परिचालन कब से किया जाएगा, इसकी तिथि अभी जारी नहीं की गई है, किंतु इस बात के संकेत मिले हैं कि बहुत जल्द राउलकेला एक्सप्रेस जगदलपुर तक दौडऩे लगेगी।
बस्तर को कब-कब, कौन से ट्रेन की मिली सौगात 
बस्तर में बीते नौ सालों में रेल सुविधाओं में विस्तार के मामले में काफी निर्णय लिए गए हैं। 19 दिसंबर 2010 को जगदलपुर-भुवनेश्वर हीराखंड। 30 जुलाई 2011 को जगदलपुर-हावड़ा समलेश्वरी एक्सप्रेस। 10 अक्टूबर 2012 को जगदलपुर-दुर्ग एक्सप्रेस। 1 अपे्रल 2016 को विशाखापट्टनम-जगदलपुर एक्सप्रेस की सौगात बस्तर को मिली थी। इस कड़ी में 26 जनवरी 2019 से जगदलपुर-राउरकेला एक्सप्रेस के भी जुडऩे की संभावना व्यक्त की जा रही है।
समलेश्वरी एक्सपे्रस में लगा इलेक्ट्रिक इंजन 
इस बीच केआर रेलमार्ग के संबलपुर और टिटलागढ़ रेलवे स्टेशनों के बीच इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन का काम पूरा हो चुका है, परिणामरूवरूप हावड़ा से जगदलपुर के बीच चलने वाली समलेश्वरी एक्सप्रेस अब इलेक्ट्रिक इंजन के साथ जगदलपुर तक आएगी। रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ईको रेलवे के अंतर्गत आने वाले झारसुगुढ़ा, विजयनगरम रेलवे स्टेशन से होकर जगदलपुर तक पहुंचने वाली समलेश्वरी एक्सप्रेस अब तक डीजल लोको के साथ जगदलपुर पहुंचती थी, लेकिन इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन का काम पूरा होने के बाद अब यह ट्रेन इलेक्ट्रिक इंजन के साथ यहां आएगी। 

Share On WhatsApp