व्यापार

09-Sep-2023 5:35:27 am
Posted Date

चीन-अमेरिका के ट्रेड वॉर के बीच लुढक़ा ऐप्पल का शेयर, चीन में आईफोन पर प्रतिबंध की खबरों का हुआ असर

नईदिल्ली। एप्पल के फोन को लेकर चीन और अमेरिका के बीच चल रहा ट्रेड वॉर थमने का नाम नहीं ले रहा। इसके चलते एप्पल शेयर पर असर पड़ा है, लगातार तीसरे दिन शेयर गिरावट पर हैं। आज यानी शुक्रवार को दोपहर तक 2.92 फीसदी की गिरावट पर देखा गया। गुरुवार को स्टॉक में लगातार दूसरे दिन की गिरावट देखी गई। गुरुवार को ऐप्पल का स्टॉक 3 फीसदी लुढक़ा था।
कंपनी के शेयर में ये कमजोरी चीन की एक खबर से जुड़ी है। दरअसर, हाल ही में खबर आई की चीन ने अपने देश में सरकारी कर्मचारियों के द्वारा आईफोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया है। हालांकि इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है। बता दें, अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर लंबे समय से जारी है। इसी वॉर के बीच चीन के आईफोन पर बैन लगाने के कदम से आशंका तेज हो गई है कि ऐप्पल के एक बड़े मार्केट में ऐसे प्रतिबंध उसकी आय पर नकारात्मक असर डाल सकते हैं।
आज जहां स्टॉक 2.92 फीसदी की गिरावट पर हैं वहीं गुरुवार को एप्पल शेयर 3 फीसदी गिरे। इससे पहले बुधवार को भी स्टॉक में 4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। दरअसल ऐसी कई खबरें सामने आई हैं जिसके मुताबिक चीन के सरकारी कर्मचारी आईफोन का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे हालांकि इन प्रतिबंधों का ऐलान नहीं किया गया है। खबरों के मुताबिक चीन की सरकार ने अपने कर्मचारियों से कहा है कि वो ऑफिस में आईफोन का इस्तेमाल नहीं कर सकते और न ही उन्हें ऑफिस में लेकर आ सकते हैं।
खबरों की मानें तो चीन ऐसा कदम अमेरिका के द्वारा चीन की कंपनियों पर लगाए गए प्रतिबंध के बाद उठा रहा है। गौरतलब है कि हुवाई को साल 2019 में अमेरिका ने बैन लिस्ट में रखा था। अमेरिका को आशंका थी की हुवाई के रास्ते चीन अमेरिकी कम्युनिकेशंस में पहुंच बना सकता है।
बता दें, चीन के हॉन्गकॉन्ग और ताइवान, एप्पल का तीसरा सबसे बड़ा बाजार है। यही वजह है कि ऐप्पल पर बैन की खबरों के बाद से स्टॉक में गिरावट देखने को मिल रही है।

 

Share On WhatsApp