व्यापार

13-Aug-2023 3:11:11 am
Posted Date

प्रधानमंत्री जीवनज्योति बीमा योजना क्या है और इसका फायदा

नई दिल्ली । हर आदमी को अपने परिवार के लिए बीमा योजना लेनी चाहिए. समय पर कब क्या आन पड़े इसे कोई नहीं जानता. इसलिए यह आवश्यक हो जाता है कि किसी न किसी प्रकार की बीमा पॉलिसी ले ली जाए. बीमा पॉलिसी कई बार काफी महंगी होती है. इसी दिक्कत को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से एक योजना लाई गई.
प्रधानमंत्री जीवनज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) योजना. प्रधानमंत्री जीवनज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) एक सरकारी जीवन बीमा योजना है जो भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाती है. यह योजना देशभर में गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने का उद्देश्य से इस योजना को लागू किया गया. इस योजना के तहत भारतीय नागरिकों को नियमित और निवेशित प्रीमियम दर पर जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाता है.
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 18 से 50 वर्ष के आयु समूह वाले उन व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है जिनके पास एक बैंक खाता हो और जो इस योजना से जुडऩे/अपने खाते से ऑटो-डेबिट के लिए सहमति देते हैं. इस योजना के तहत 2 लाख रुपये का जीवन सुरक्षा 1 जून से 31 मई तक की एक वर्ष की समयावधि के लिए होता है और यह नवीकरणीय है. इस योजना के तहत, किसी भी कारणवश बीमाकृत व्यक्ति के मृत्यु के मामले में जोखिम सुरक्षा 2 लाख रुपये है. प्रीमियम की राशि प्रति वर्ष 436 रुपये है जि?से बीमाधारक के द्वारा दिए गए विकल्प् के अनुसार बैंक खाते से एक किश्त में ही प्रत्येक वार्षिक सुरक्षा समयावधि पर योजना के तहत 31 मई को या उससे पहले ऑटो-डेबिट किया जाता है. बता दें कि पहले प्रीमियम की राशि कम थी जो अब थोड़ी बढ़ गई है.
पीएमजेजेबीवाई की कुछ खास बाते हैं -
ये योजना सरल और सुविधाजनक है. इस योजना का लाभ लेने के लिए नागरिकों को अपने निकटतम बैंक खाते के माध्यम से इस योजना में पंजीकरण कराना होता है. बैंक के माध्यम से योजना का लाभ सीधे मिलता है. किसी बीमा कंपनी के पास जाने की जरूरत नहीं होती है.
मृत्यु उपरांत बीमा राशि का भुगतान: पीएमजेजेबीवाई योजना के अंतर्गत यदि किसी भी बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को निर्धारित बीमा राशि प्रदान की जाती है. सबसे अच्छी बात यह राशि परिवार की आर्थिक सहायता करने में मदद करती है.
कम प्रीमियम होता है: पीएमजेजेबीवाई सरकारी योजना है. इसमें न्यूनतम प्रीमियम दरें निर्धारित की गई हैं. इसलिए यह सभी लोगों के लिए आसानी से उपलब्ध हो जाती है.

 

Share On WhatsApp