व्यापार

09-Aug-2023 4:22:27 am
Posted Date

सेबी अस्पष्टीकृत संदिग्ध ट्रेडिंग पैटर्न के प्रावधानों पर विचार करेगा

नई दिल्ली। अस्पष्टीकृत क्रेडिट’ पर आयकर अधिनियम के प्रावधान के समान, बाजार नियामक सेबी ‘अस्पष्टीकृत संदिग्ध ट्रेडिंग पैटर्न’ के प्रावधानों पर विचार करना चाहेगा।
सेबी, प्रतिभूति कानूनों के प्रावधानों के उल्लंघन से संबंधित मामलों से निपटने के दौरान विशेष रूप से जोड़-तोड़ और अनुचित व्यापार प्रथाओं, अंदरूनी व्यापार, फ्रंट रनिंग, पंप और डंप गतिविधि आदि से संबंधित, के संबंध में प्रत्यक्ष साक्ष्य खोजने में चुनौतियों का सामना करता है। गैर-सार्वजनिक मूल्य संवेदनशील जानकारी का संचार।
ऐसे मामलों में, जहां ट्रेडिंग पैटर्न स्पष्ट रूप से बार-बार संदिग्ध प्रतीत होता है, निवेशकों को ऐसी ट्रेडिंग गतिविधियों की व्याख्या करने की आवश्यकता होगी।
सेबी द्वारा अप्रकाशित मूल्य संवेदनशील सूचना (यूपीएसआई) की परिभाषा की समीक्षा भी की जाएगी।
यूपीएसआई की वर्तमान परिभाषा सूचीबद्ध संस्थाओं पर जानकारी को यूपीएसआई के रूप में वर्गीकृत करने की जिम्मेदारी रखती है, इस उम्मीद के साथ कि वे जानकारी को यूपीएसआई के रूप में वर्गीकृत करते समय विवेक का प्रयोग करेंगे और इस प्रकार, पीआईटी विनियमों के तहत निर्धारित सिद्धांतों का पालन करेंगे।
सेबी ने कहा कि हालांकि, यह देखा गया है कि कई बार एक सूचना/घटना जिसे यूपीएसआई के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए था, सूचीबद्ध इकाई द्वारा ऐसा नहीं किया गया था। इस प्रकार, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सूचीबद्ध कंपनियों द्वारा यूपीएसआई के रूप में जानकारी को वर्गीकृत करने की प्रक्रिया एक समान है और इसे सेबी (एलओडीआर) विनियमों के तहत प्रकटीकरण आवश्यकताओं के साथ संरेखित करने के लिए यूपीएसआई की परिभाषा की समीक्षा की जाएगी।
बाजार नियामक लेनदेन की समूह-स्तरीय रिपोर्टिंग को बढ़ाकर समूह के आसपास पारदर्शिता की सुविधा प्रदान करने की भी योजना बना रहा है।
समूह के भीतर क्रॉस होल्डिंग और भौतिक वित्तीय लेनदेन के विवरण का खुलासा भी उन मामलों में से एक है, जिनकी जांच सेबी वार्षिक आधार पर खुलासा करने के लिए करेगा।
सेबी ने कहा कि सूचीबद्ध और गैर-सूचीबद्ध सहयोगियों के एक जटिल समूह के साथ गैर-सूचीबद्ध कंपनियों द्वारा प्रतिभूति बाजार पारिस्थितिकी तंत्र में पेश किए गए जोखिमों की पहचान, निगरानी और प्रबंधन करने की जरूरत है।
जबकि सूचीबद्ध संस्थाएं व्यापक प्रकटीकरण जरूरतों के अधीन हैं, प्रकटीकरण आवश्यकताओं के समान स्तर गैर-सूचीबद्ध कंपनियों पर लागू नहीं होते हैं।
आगामी वर्ष में सेबी डीलिस्टिंग के मामले में मूल्य निर्धारण तंत्र की समीक्षा करने की योजना बना रहा है।
विशेष रूप से, रिवर्स बुक बिल्डिंग प्रक्रिया की समीक्षा और स्वैच्छिक डीलिस्टिंग के मामले में निकास मूल्य निर्धारित करने के लिए अन्य विकल्पों की खोज की जाएगी।

 

Share On WhatsApp