व्यापार

08-Aug-2023 4:32:08 am
Posted Date

वैश्विक मेमोरी चिप व एआई की दौड़ में चीन के पिछडऩे का खतरा

हांगकांग  । अमेरिका स्थित माइक्रोन प्रौद्योगिकी पर बीजिंग के प्रतिबंध और चीन के साथ तकनीक साझा करने पर अमेरिकी कंपनियों पर जो बिडेन प्रशासन द्वारा निर्यात प्रतिबंधों के बीच चीन वैश्विक मेमोरी चिप और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) की दौड़ में पिछड़ सकता है। 
चीन को हाल ही में उन्नत 3डी नंद फ्लैश और डीआरएएम मेमोरी चिप्स के क्षेत्र में वैश्विक आपूर्तिकर्ताओं के साथ तेजी से आगे बढ़ते हुए देखा गया था, लेकिन अब ऐसा नहीं है।
रिपोर्ट में कहा गया है, चैटजीपीटी के युग में अंतर फिर से बढ़ गया है, क्योंकि यांग्त्ज़ी मेमोरी टेक्नोलॉजीज कॉरपोरेशन (वाईएमटीसी) और चांगएक्सिन मेमोरी टेक्नोलॉजीज (सीएक्सएमटी) अमेरिकी निर्यात प्रतिबंधों के कारण प्रयासों को आगे बढ़ाने में असमर्थ हैं।
इससे बड़े कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) मॉडल विकसित करने की चीन की क्षमता में गंभीर बाधा आ सकती है, क्योंकि सैमसंग और एसके हाइनिक्स जैसी दक्षिण कोरियाई कंपनियां इसका नेतृत्व कर रही हैं।
सैमसंग ने पिछले महीने कहा था कि उसने एआई अनुप्रयोगों के लिए जीडीआरएम7  का विकास पूरा कर लिया है, और यह एआई अनुप्रयोगों में बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए 2024 में हाई-बैंडविड्थ मेमोरी को दोगुना कर देगा।
रिपोर्ट में कहा गया है, इस बीच, प्रतिद्वंद्वी एसके हाइनिक्स, जो 50 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ वैश्विक एचबीएम बाजार में शीर्ष पर है, अगले साल एआई सर्वर के लिए अपने एचबीएम उत्पादन को दोगुना करने के लिए भी तैयार है।
माइक्रोन, सैमसंग और एसके हाइनिक्स कई डाउनस्ट्रीम खरीदारों के लिए डिफ़ॉल्ट विकल्प बने हुए हैं और माइक्रोन पर बीजिंग के प्रतिबंधों से ज्यादातर उसके दो दक्षिण कोरियाई प्रतिस्पर्धियों को फायदा हुआ।
चीन के सर्वर डीआरएएम बाज़ार में माइक्रोन की 15 प्रतिशत हिस्सेदारी है।
अलीबाबा ग्रुप, टेनसेंट और जेडी.कॉम जैसी बिग टेक चीनी कंपनियां जेनरेटिव एआई मॉडल विकसित करने की इच्छुक हैं। हालांकि, प्रतिबंध उनके प्रयासों में बाधा डाल रहे हैं।

 

Share On WhatsApp