छत्तीसगढ़

22-Jan-2019 11:15:51 am
Posted Date

सिम्स के सर्जिकल आईसीयू वार्ड में शार्ट सर्किट से लगी आग, मचा हडक़ंप

सिम्स के सर्जिकल आईसीयू वार्ड में शार्ट सर्किट से लगी आग, मचा हडक़ंप
० आईसीयू में भर्ती मरीजों को तत्काल किया गया शिफ्ट 
बिलासपुर, 22 जनवरी ।  सिम्स के सर्जिकल आईसीयू वार्ड के बिजली बोर्ड में अचानक शार्ट-सर्किट से आग लग गई।  इससे वार्ड में अफरातफरी मच गई। सिम्स के सर्जिकल आईसीयू वार्ड के बिजली बोर्ड में अचानक शार्ट-सर्किट से आग लग गई। इससे वार्ड में अफरातफरी मच गई। आग की लपटों को देखकर तुरंत प्रबंधन ने बिजली सप्लाई बंद कराई और फॉल्ट को सुधरवाया, लेकिन आग से फैले धुएं से भर्ती मरीज परेशान हो गए। घटना के वक्त आईसीयू में नौ मरीजों का इलाज चल रहा था। हालांकि हादसे में किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। सिम्स एमएस प्रभारी डॉ. रमणेश मूर्ति का कहना है कि शार्ट सर्किट से बिजली बोर्ड के तार में आग लग गई थी। बचाव के त्वरित उपाय कर स्थिति संभाल ली गई। 
सिम्स के सर्जिकल आईसीयू के सामने मंगलवार को मरीजों के परिजनों की भीड़ लगी थी। उसी वक्त वार्ड के अंदर लगे बिजली बोर्ड का तार शार्ट सर्किट से धू-धूकर जलने लगा। आग लगने की जानकारी मिलते ही मेन स्विच ऑफ कर आग बुझाई गई। 
जिला अस्पताल संभाग का दूसरा बड़ा सरकारी अस्पताल है। यहां भी रोजाना करीब चार सौ मरीजों का इलाज होता है। यहां सुरक्षा के कोई खास इंतजाम नहीं हैं। अस्पताल प्रबंधन ने यहां सिर्फ 16 छोटे अग्निशमन यंत्र की व्यवस्था कर खानापूर्ति कर दी है। यहां आपातकालीन दरवाजे की सुविधा भी नहीं है। इससे खतरा और बढ़ जाता है। 
जिला अस्पताल में भी खानापूर्ति 
शार्ट सर्किट से एसी केबल खराब 

सिम्स प्रबंधन ने मरीजों को गर्मी से राहत देने के लिए सर्जिकल आईसीयू में एसी की व्यवस्था की है। इसका कनेक्शन भी बिजली बोर्ड से जुड़ा हुआ था। बोर्ड में शार्ट-सर्किट से आग लगने के कारण केबल खराब हो गया और एसी भी बंद हो गए। 
यहां भी है आग का खतरा 
सिम्स प्रबंधन ने वार्ड के बेड में बिछाए पुराने गद्दों को निकालकर गेट नं. तीन के सायकल स्टैंड हाल पर डंप करवा दिया है। इससे कभी भी आगजनी की कोई बड़ी घटना घट सकती है। घटना से पहले इन गद्दों को नष्ट करवा देना चाहिए। कभी भी असामाजिक तत्व आगजनी की घटना को अंजाम दे सकते हैं। 
अग्निशमन यंत्र भी नहीं 
सिम्स में यदि आगजनी की कोई घटना हो जाए तो आग बुझाने के कोई इंतजाम नहीं हैं। यहां प्रबंधन ने आग लगने की स्थिति में अग्निशमन यंत्र की कोई व्यवस्था नहीं की है। स्टाफ की सक्रियता के चलते एक बड़ा हादसा टल गया। आग पर तुरंत काबू पाने के लिए अस्पताल प्रबंधन को ऐसे आपातकालीन स्थानों पर अग्निशमन यंत्र की व्यवस्था करनी चाहिए। 
सिम्स के आईसीयू वार्ड में शार्ट सर्किट के चलते आग लगने से स्विच बोर्ड जल गया।

Share On WhatsApp