छत्तीसगढ़

22-Jan-2019 11:13:22 am
Posted Date

अबूझमाड़ का हरिमरका गांव, जहां के निवासियों को आज तक वोट देने का अधिकार नहीं मिला

जगदलपुर, 22 जनवरी । बस्तर संभाग के अबूझमाड़ की चर्चा जब भी सामने आती है। इसके बारे में कई अबूझ पहेलियां सामने आती हैं और ऐसी ही एक पहेली अबूझमाड़ के अंतर्गत ग्राम पंचायत बासिंग के तहत आने वाले ग्राम हरिमरका की है, जहां के निवासी ग्रामीणों को अभी भी वोट देने का अधिकार नहीं मिला है, जबकि वे सच्चे नागरिक हैं। यह भी इस संबंध में विशेष है कि पूरे गांव के लोगों का नाम ही मतदाता सूची में नहीं है।
इस संबंध में उल्लेखनीय है कि पहाडिय़ों की आड़ में बसे हरिमरका गांव के ग्रामीण वोट डालने के लिए बीहड़ जंगली मार्गों से होते हुए ग्राम पंचायत बासिंग पहुंचते हैं और जब उन्हें मतदान केंद्र जाकर पता चलता है कि उनका नाम ही किसी मतदान केंद्र में नहीं है, तो बेचारे निराश वापिस लौंटते हैं। ऐसा हाल अभी विधानसभा चुनाव के समय देखने को मिला। इस गांव में आज तक वोट नहीं डाला और यहां के ग्रामीणों ने बताया कि वे अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने के लिए अभी से प्रयासरत हैं और उन्हें उम्मीद है कि उनका नाम मतदाता सूची में चढ़ाया जायेगा। 
इस संबंध में जिलाधीश पीएस एल्मा नारायणपुर ने बताया कि मीडिया से यह जानकारी प्राप्त हुई कि अभी इस गांव के लोगों का नाम मतदाता सूची में नहीं है। अब इस गांव में कैंप लगाकर ग्रामीणों का नाम वोटर लिस्ट में चढ़ाया जायेगा। इस संबंध में जनपद पंचायत ओरछा के सीईओ को भेजकर गांव में अन्य शासकीय सुविधाओं की बहाली हेतु प्रयास किया जायेगा।

Share On WhatsApp