व्यापार

29-Jul-2023 4:59:52 am
Posted Date

नकली नहीं हैं स्टार सीरीज वाले नोट, सोशल मीडिया के दावों पर आरबीआई ने दी सफाई

नई दिल्ली । भारतीय रिजर्व बैंक ने ‘स्टार’ निशान वाले नोट की वैधता को लेकर जताई जा रही तमाम आशंकाएं खारिज करते हुए कहा कि ये नोट किसी भी दूसरे वैध नोट के ही समान हैं। आरबीआई ने बयान में कहा कि गलत छपाई वाले नोट की जगह जारी किए जाने वाले नोट पर अंकित संख्या वाले पैनल में स्टार का निशान जोड़ा गया है। सीरियल नंबर वाले नोटों की गड्डी में गलत ढंग से छपे नोट के बदले स्टार निशान वाले नोट जारी किए जाते हैं।
आरबीआई ने क्या कहा
केंद्रीय बैंक ने यह स्पष्टीकरण नोटों के नंबर पैनल में स्टार निशान होने पर उनकी वैधता को लेकर कुछ सोशल मीडिया पोस्ट में आशंकाएं जाहिर किए जाने के बाद दिया है। आरबीआई ने कहा, ‘स्टार निशान वाला बैंक नोट किसी भी दूसरे वैध नोट की ही तरह है। उसका स्टार निशान बस यह दर्शाता है कि उसे बदले गए या दोबारा प्रिंट किए गए नोट की जगह जारी किया गया है। स्टार का यह निशान नोट के नंबर और उसके पहले दर्ज होने वाले अक्षरों के बीच में लगाया जाता है।
500 के नोट पर सरकार ने सदन बताई योजना
2000 के नए नोट बंद होने के बाद लोगों के मन में यह डर बना हुआ है कि सरकार 500 के नोटों को भी चलन से बाहर कर सकती है। अब हाल ही में सरकार की ओर से इस पर प्रतिक्रिया दी गई है। इसके साथ ही सरकार ने 1000 रुपये के नोट को दोबारा शुरू करने की योजना पर भी स्पष्टीकरण दिया है। दरअसल, मॉनसून सत्र के दौरान सदन में वित्त मंत्रालय से 500 के नोटों को बंद करने, अर्थव्यवस्था में 1000 के नोटों को दोबारा शुरू करने के बारे में पूछा गया था। इसके जवाब में वित्त मंत्रालय ने 500 के नोट के विमुद्रीकरण से इनकार कर दिया। इसके साथ ही 1000 रुपये के नोट को दोबारा शुरू करने की खबरों को भी खारिज कर दिया।

 

Share On WhatsApp