व्यापार

26-Jul-2023 4:09:02 am
Posted Date

एनडीएमए 2023 के अंत तक आपदा अलर्ट का सेल प्रसारण शुरू करेगा

चेन्नई । राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) अपने कॉमन अलर्टिंग प्रोटोकॉल सिस्टम (सीएपीएस) के दूसरे चरण के रूप में इस साल के अंत तक सेल ब्रॉडकास्ट लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। 
सीधे शब्दों में कहें तो सेल ब्रॉडकास्ट एक परिभाषित इलाके में लोगों के मोबाइल फोन पर संदेश या अलर्ट पहुंचाने की एक प्रणाली है - भू-लक्षित और भू-बाध्य। लक्षित क्षेत्र में मोबाइल फोन साइलेंट मोड पर होने पर भी स्वचालित रूप से अलर्ट बजा देंगे।
सेल प्रसारण भी दूरसंचार यातायात भार से प्रभावित नहीं होता।
एनडीएमए सभी रेड अलर्ट को सेल ब्रॉडकास्ट के रूप में जारी करने की योजना बना रहा है।
एक अधिकारी ने कहा, जब भारत में मोबाइल फोन एनएवीएलसी सिस्टम (भारतीय जीपीएस) से सिग्नल प्राप्त करने के लिए अनुकूल हो जाते हैं, तो टेलीकॉम खिलाडिय़ों पर निर्भर हुए बिना अलर्ट सीधे भेजे जा सकते हैं।
एसएमएस अलर्ट के साथ एक समस्या यह है कि ट्रैफिक़ लोड के साथ दूरसंचार नेटवर्क धीमा हो जाता है।
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, जल्द ही भारत के आपदा प्रबंधन अलर्ट की तुलना दुनिया के सर्वश्रेष्ठ अलर्ट से की जाएगी।
354 करोड़ रुपये की सीएपीएस का पहला चरण एक परिभाषित क्षेत्र में सेल फोन उपयोगकर्ताओं को एसएमएस (लघु संदेश सेवा) के रूप में आपदा एहतियाती अलर्ट भेजना था।
एनडीएमए के सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल सैयद अता हसनैन (सेवानिवृत्त) ने यहां संवाददाताओं से कहा, गुजरात में चक्रवात के दौरान लगभग 3.2 करोड़ एसएमएस अलर्ट जारी किए गए, जिससे लोग सतर्क हो गए। चक्रवात के कारण एक भी जान नहीं जाने का एक कारण एसएमएस संदेशों को कहा जा सकता है।
उन्होंने कहा कि कोविड-19 अवधि के दौरान तमिलनाडु में मोबाइल उपयोगकर्ताओं को एसएमएस अलर्ट भी भेजे गए थे।
एनडीएमए अधिकारी 24-26 जुलाई को होने वाली जी20 की तीसरी और अंतिम आपदा जोखिम न्यूनीकरण कार्य समूह की बैठक में भाग लेने के लिए यहां आए थे।
यह पहली बार है कि आपदा जोखिम न्यूनीकरण (डीआरआर) पर एक समर्पित कार्य समूह का गठन किया गया है, जो आपदाओं और जलवायु आपात स्थितियों से उत्पन्न वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
यह बैठक कार्य समूह के प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के संबंध में साझा प्रतिबद्धताओं और प्रमुख सिफारिशों को शामिल करते हुए विज्ञप्ति का मसौदा तैयार करने के लिए जी20 देशों और उनके नेतृत्व, अंतरराष्ट्रीय संगठनों और ज्ञान भागीदारों को एक साथ लाएगी।
इन क्षेत्रों में प्रारंभिक चेतावनी प्रणालियों का वैश्विक कवरेज, आपदा और जलवायु लचीला बुनियादी ढांचा, आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए वित्तपोषण ढांचा, आपदा प्रतिक्रिया प्रणाली और डीआरआर के लिए पारिस्थितिकी तंत्र-आधारित दृष्टिकोण शामिल हैं।
इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. पी.के. मिश्रा, संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष प्रतिनिधि मामी मिज़ुटोरी, राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण एजेंसी, इंडोनेशिया के सिस्टम और रणनीति के उप-डॉ. रादित्य जाति, ब्राजील के दूतावास, नई दिल्ली के दूसरे सचिव पेड्रो पियासेसी डी सूजा और जी20 शेरपा राजदूत अमिताभ कांत की भागीदारी होगी।
सदस्य सचिव कमल किशोर के मुताबिक, पहली दो बैठकें गांधीनगर और मुंबई में हुईं।
किशोर ने कहा कि गांधीनगर बैठक में पांच प्राथमिकता वाले क्षेत्रों की पहचान की गई, जिनमें प्रारंभिक चेतावनी प्रणालियों का वैश्विक कवरेज, आपदा और जलवायु लचीला बुनियादी ढांचा, आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए वित्तपोषण ढांचा, आपदा प्रतिक्रिया प्रणाली और डीआरआर के लिए पारिस्थितिकी तंत्र-आधारित दृष्टिकोण शामिल हैं।
यह विज्ञप्ति, जिसका सभी ने समर्थन किया है, जी20 देशों के लिए एक मौलिक मार्गदर्शक दस्तावेज़ के रूप में काम करेगी, जो आपदा जोखिम में कमी के महत्वपूर्ण महत्व को रेखांकित करेगी। यह राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर की जाने वाली ठोस कार्रवाइयों की रूपरेखा तैयार करेगा, जिसमें आपदाओं से उत्पन्न जोखिम को कम करने के लिए वित्तीय निर्णय लेने में डीआरआर के एकीकरण की तात्कालिकता और जी20 देशों के विकास सहयोग में डीआरआर को मुख्यधारा में लाने पर जोर दिया जाएगा।
तकनीकी सत्रों के अलावा, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान (एनआईडीएम), आपदा लचीलापन बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन (सीडीआरआई) और संयुक्त राष्ट्र महिला जैसे ज्ञान भागीदारों द्वारा साइड इवेंट आयोजित किए गए। साइड इवेंट में इंफ्रास्ट्रक्चर गैप को कम करने, आपदा-लचीले बुनियादी ढांचे के प्रशासन और महिलाओं के नेतृत्व वाले और समुदाय-आधारित डीआरआर को बढ़ाने के लिए लचीलापन लाभांश हासिल करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

 

Share On WhatsApp