व्यापार

21-Jul-2023 4:16:59 am
Posted Date

कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने श्री सीमेंट के खिलाफ निरीक्षण का आदेश दिया

नई दिल्ली । श्री सीमेंट को कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (एमसीए) के क्षेत्रीय निदेशक (एनडब्ल्यूआर) के कार्यालय से एक पत्र मिला, जिसमें कंपनी अधिनियम, 2013 की धारा 206 (5) के तहत निरीक्षण के आदेश के बारे में बताया गया है।
कंपनी ने एक फाइलिंग में कहा, श्री सीमेंट निर्देशों का पालन करेगी।
जून में श्री सीमेंट द्वारा 23,000 करोड़ रुपये की कर चोरी की खबरें आई थीं, जिसके बाद स्टॉक में 10 फीसदी की गिरावट आई थी। केंद्र सरकार प्राकृतिक न्याय के सिद्धांतों का उल्लंघन करते हुए कंपनी अधिनियम की धारा 206(5) के तहत एकतरफा कार्रवाई कर सकती है और अपने द्वारा नियुक्त निरीक्षक द्वारा कंपनी की पुस्तकों और कागजात का निरीक्षण करने का निर्देश दे सकती है।
रिपोर्टों के अनुसार, जून में, आयकर अधिकारियों ने राजस्थान भर में विभिन्न स्थानों पर श्री सीमेंट समूह के परिसरों की तलाशी ली थी और कम से कम 23,000 करोड़ रुपये की कर धोखाधड़ी का संकेत देने वाले दस्तावेज जब्त किए थे।
आयकर अधिकारियों ने कहा कि छापे में मिले दस्तावेजों की जांच से पता चला है कि हर साल लगभग 1,200 से 1,400 करोड़ रुपये की कर चोरी की जाती थी।
यह छापेमारी आयकर अधिकारियों द्वारा समूह द्वारा किए गए कर कटौती के दावों पर संदेह करने के बाद हुई।
रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि केंद्र और राज्य सरकारों को सरपंच, ग्राम पंचायत और संबंधित स्थानीय निकायों द्वारा किए गए फर्जी समझौतों के माध्यम से नुकसान हुआ और आयकर विभाग के अधिकारियों ने जालसाजी से संबंधित समझौतों को भी जब्त कर लिया है।
आयकर विभाग के जयपुर कार्यालय की एक टीम ने जयपुर, ब्यावर, उदयपुर, अजमेर और चित्तौडग़ढ़ में श्री सीमेंट के 24 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की थी। इन छापों में 200 से अधिक आईटी अधिकारी और पुलिसकर्मी शामिल थे।
रिपोर्ट में कहा गया है कि आईटी अधिकारियों के मुताबिक, सीमेंट उत्पादन के लिए खरीदे गए कोयले और इसके लिए किए गए भुगतान के हिसाब-किताब में भारी अनियमितताएं थीं और विभाग ने नई तकनीक और सॉफ्टवेयर की मदद से इस धोखाधड़ी का पता लगाया।
श्री सीमेंट ने स्पष्ट किया था कि आयकर विभाग द्वारा सर्वेक्षण 21 जून को शुरू हुआ था और कंपनी ने उसी दिन स्टॉक एक्सचेंज को इसके बारे में सूचित किया था।
बाद में जब उसे पता चला कि कंपनी और उसके अधिकारियों के बारे में कुछ नकारात्मक और गलत जानकारी मीडिया के कुछ हिस्सों में प्रसारित हो रही है, तो उसने तुरंत एक स्पष्टीकरण जारी किया कि कंपनी अधिकारियों को पूरा सहयोग दे रही है और मीडिया में अन्यथा प्रसारित हो रही जानकारी गलत
0

Share On WhatsApp