आज के मुख्य समाचार

20-Jan-2019 11:33:57 am
Posted Date

पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत में तूफान, कश्मीर-हिमाचल में बर्फबारी

नई दिल्ली ,20 जनवरी । उत्तर भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। ऐसे में रविवार को ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी शुरू हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्के चक्रवाती तूफान भी आ सकता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में अगले कुछ दिनों में वर्षा और बर्फबारी की चेतावनी जारी की है।
आईएमडी के अनुसार जम्मू कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में 20 से 22 जनवरी के बीच बारिश अथवा बर्फबारी होगी। वहीं हिमाचल प्रदेश में 21 और 22 जनवरी के बीच अधिकतर स्थानों पर वर्षा होने अथवा बर्फबारी होने, दूरदराज के इलाकों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। 
मौसम वैज्ञानिक बी पी यादव का कहना है, पश्चिमी विक्षोभ की स्थिति इस वक्त सामान्य से थोड़ी अलग दक्षिण की तरफ झुकी हुई है। इसके कारण पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्से में चक्रवाती तूफान की आशंका भी है। इसकी वजह से अरब सागर और बंगाल की खाड़ी पर आद्रता और दबाव बनने का अनुमान है, जिसके कारण कुछ हिस्सों पर तूफान जैसी स्थिति बन सकती है।
कश्मीर में हिमस्खलन की चेतावनी 
जम्मू कश्मीर के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में शनिवार को काफी बर्फबारी हुई। निचले मैदानी इलाकों में बादल छाए रहने से ठंड बढ़ गई है। पहाड़ों में हुई बर्फबारी का असर मैदानी भागों पर भी देखने को मिल रहा है। कश्मीर में जवाहर टनल के आसपास हुई बर्फबारी के बाद डेढ़ घंटे के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद करना पड़ा। प्रशासन ने कश्मीर के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में हिमस्खलन की चेतावनी दी है।

Share On WhatsApp