व्यापार

19-May-2023 3:49:01 am
Posted Date

एमेजॉन भारत में करेगी 12.7 अरब डॉलर का निवेश, रोजगार के बनेंगे बंपर मौके

नई दिल्ली ।  एमेजॉन की एमेजॉन वेब सर्विसेज ने आज भारत में 1270 करोड़ डॉलर (1.05 लाख करोड़ रुपये) निवेश करने का ऐलान किया है, क्योंकि यह देश में क्लाउड सर्विस के लिए ग्राहकों की बढ़ती मांग को पूरा करने सक्षम है। एमेजॉन की क्लाउड कंप्यूटिंग यूनिट अमेजन वेब सर्विस का कहना है कि भारत में डेटा सेंटर के बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश से भारतीय कारोबार में हर साल औसतन 1,31,700 लोगों को रोजगार मिलेगा। भारत में निर्माण, सुविधा रखरखाव, इंजीनियरिंग, दूरसंचार और अन्य नौकरियों सहित डेटा सेंटर सप्लाई चेन का हिस्सा बनेंगे।
एमेजॉन ने कहा कि उसकी भारत में क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर में 1,05,600 करोड़ रुपए (12.7 अरब डॉलर) का निवेश करने की योजना है और देश में इसकी लांग टर्म कमिटमेंट 2030 तक 1,36,500 करोड़ रुपए (16.4 अरब अमेरिकी डॉलर) तक पहुंच जाएगी। इस निवेश से 2030 तक भारत के कुल जीडीपी में 1,94,700 करोड़ रुपये (23.3 अरब डॉलर) का योगदान होने का अनुमान है।
अमेजन वेब सर्विस के मुताबिक, भारत में इसके निवेश का वर्कफोर्स डेवलपमेंट, ट्रेनिंग और स्किल अपॉर्च्युनिटी, कम्युनिटी इंगेजमेंट और स्थिरता पहल जैसे क्षेत्रों में लोकल इकोनॉमी पर प्रभाव पड़ता है। कंपनी के भारत में दो डेटा सेंटर इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर हैं –एशिया पैसिफिक (मुंबई) सेक्टर, 2016 में लॉन्च किया गया और ्रङ्खस् एशिया पैसिफिक (हैदराबाद) सेक्टर, नवंबर 2022 में लॉन्च किया गया।
दो एडब्ल्यूएस सेक्टर को भारतीय ग्राहकों को अधिक उपलब्धता के साथ वर्कलोड चलाने के लिए कई विकल्प प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है, भारत में सुरक्षित रूप से डेटा स्टोर करें, और कम देरी वाले अंतिम यूजर्स की सेवा करें। 2016 और 2022 के बीच एशिया पैसिफिक (मुंबई) क्षेत्र में 30,900 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश किया है। इसमें उस क्षेत्र में डेटा केंद्रों के निर्माण, रखरखाव और संचालन से जुड़े पूंजीगत और परिचालन खर्च दोनों शामिल हैं।
सेन्ट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के मुताबिक, देश की मोदी सरकार डिजिटल इंडिया के तहत भारत में क्लाउड और डेटा केंद्रों के विस्तार को चला रही है। नया निवेश भारत की डिजिटल इकोनॉमी को मोटिवेट करेगा। रूद्गद्बह्लङ्घ क्लाउड के इनोवेशन, स्थिरता और विकास को उत्प्रेरित करने के लिए क्लाउड और डेटा सेंटर पॉलिसी पर भी काम कर रहा है।
कंपनी ने एक सर्वे में पाया कि भारत में उसके लाखों ग्राहक लागत बचत, इनोवेशनमें तेजी लाने और बाजार में गति बढ़ाने के लिए एडब्ल्यूएस पर अपना वर्कलोड चलाते हैं। इसमें इलेक्ट्रॉनिक और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय जैसी सरकारी संस्थाएं, आरोग्यश्री हेल्थ केयर ट्रस्ट जैसे सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थान, अशोक लेलैंड, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी लाइफ और टाइटन जैसे बड़े भारतीय उद्यम, हैवमोर, क्यूब जैसे छोटे और मध्यम व्यवसाय शामिल हैं। 

 

Share On WhatsApp