व्यापार

18-May-2023 5:19:03 am
Posted Date

रेल कार्गो हैंडलिंग में अदाणी पोर्ट्स ने बनाया नया रिकॉर्ड, रेलवे ने भी कमाए करोड़ों

नई दिल्ली । अदाणी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड ने नया कीर्तिमान बनाया है। कंपनी ने वित्त वर्ष 2022-23 में 120.51 एमएमटी रेल कार्गो की हैंडिलिंग की है, जो कि पिछले वित्त वर्ष के 98.61 एमएमटी से 22.2प्रतिशत ज्यादा है।
अदाणी पोर्ट्स की ओर से जारी मीडिया रिलीज के मुताबिक- भारतीय रेलवे की जनरल परपज वैगन इनवेस्टमेंट स्कीम के तहत, रेल द्वारा संचालित कार्गो में सालाना 62त्न की ग्रोथ दर्ज हुई है। मुंद्रा पोर्ट ने स्नङ्घ23 में 15,000 से ज्यादा कंटेनर ट्रेनों की हैंडलिंग की है और भारत के  गेटवे के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत किया है।
मीडिया रिलीज के मुताबिक – वित्त वर्ष 2023 में, भारतीय रेलवे के लिए रेल कार्गो से लगभग 14,000 करोड़ रुपये का रेवेन्यू कमाया। वित्त वर्ष-2023 में, मुंद्रा पोर्ट द्वारा संचालित डबल-स्टैक कंटेनर ट्रेनों में 4.3त्न की ग्रोथ दर्ज की गई है।
कंपनी की ओर से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि – रेलगाडिय़ों पर कंटेनरों की डबल स्टैक लोडिंग एक एनर्जी एफिशिएंट और भरोसेमंद तरीके से परिवहन को सुनिश्चित करती है, कुल प्रति यूनिट लागत को कम करती है और ग्राहकों की संतुष्टि में सुधार करती है।
कंपनी की मीडिया रिलीज के मुताबिक – ये पर्यावरण के अनुकूल संचालन के लिए मुंद्रा पोर्ट की प्रतिबद्धता को दर्शाता करता है। रेल परिवहन का इस्तेमाल माल परिवहन के कार्बन फुटप्रिंट को कम करता है, और कंटेनर ट्रेनों के कुशल संचालन से अतिरिक्त ट्रक ट्रांसपोर्टेशन की जरूरत कम हो जाती है जिससे कार्बन उत्सर्जन कम हो जाता है।

 

Share On WhatsApp