व्यापार

13-May-2023 5:17:09 am
Posted Date

इक्विटी म्यूचुवल फंड योजनाओं में अप्रैल में शुद्ध निवेश फरवरी से 68 प्रतिशत नीचे

नयी दिल्ली । शेयरों में धन लागने वाली म्यूचुअल फंड की ओपेन एंडेट (खुली) योजनाओं में अप्रैल में शुद्ध निवेश मार्च महीने की तुलना में 68.44 प्रतिशत घटकर 64.80 अरब रुपये से कुछ अधिक रहा। म्यूचुअल फंड कंपनियों के मंच भारतीय एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स (एएमएफआई) द्वारा जारी मासिक रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल में इक्विटी योजनाओं की ओर धन का प्रवाह हल्का होने के बावजूद देश में इक्विटी म्यूचुअल फंड में लगातार 26वें महीने शुद्ध रूप से निवेश बढ़ा है। कुल मिलाकर, अप्रैल 2023 के दौरान ओपन-एंडेड म्यूचुअल फंडों में शुद्ध प्रवाह 1240 अरब रुपये रहा, जिसमें बड़ा योगदान बड़े पैमाने पर डेट (ऋण प्रतिभूति) में निवेश करने वाली ओपेन एंडेड म्यूचुअल फंडों में निवेश को जाता है।
विश्लेषकों के अनुसार शेयर बाजार में हाल में तेजी चलते निवेशकों ने सतर्कता के तौर पर साझा कोषों की शेयर निवेश योजनाओं के कुछ पैसा फिल हाल अलग कर लिया है लेकिन इक्विटी योजनाओं का आकर्षण बरकार है। शेयर निवेश वाली योजनाओं में मार्च 2021 से लगातार तेजी है।
मार्च 2023 में, इक्विटी फंडों में शुद्ध पूंजी प्रवाह मासिक आधार पर 31 प्रतिशत बढक़र 20,534.21 करोड़ रुपये था जो तब एक साल का उच्च स्तर था। फरवरी में इक्विटी योजनाओं में शुद्ध प्रवाह 15,685.57 करोड़ रुपये था। मोतीलाल ओसवाल एएमसी के मुख्य व्यवसाय अधिकारी अखिल चतुर्वेदी ने एएमएफआई के ताजा आंकड़ों पर कहा,
‘मार्च’23 के मुकाबले अप्रैल’23 में सकल प्रवाह का कम होना बाजारों में पिछले कुछ समय की तेजी के प्रति निवेशकों का सतर्क रुख झलकता है। पर यह भी दिख रहा है कि मोटे तौर पर शेयर बाजार और शेयरों उन्मुख म्युचुअल फंडों में निवेशकों की दिलचस्पी बरकार है। 
श्री चतुर्वेदी ने कहा कि स्मॉल कैप श्रेणी में शुद्ध प्रवाह लगभग 2.2 हजार करोड़ रुपये रहा जो हाल के रुझानों की निरंतरता को झलकता है। उनका कहना है कि निवेशकों ने ऋण बाजारों में निवेश के बेहतर माहौल का भी लाभ उठाया है और हाइब्रिड फंडों के लिए आवंटन बढ़ाकर डेट फंडों के कराधान में प्रतिकूल बदलाव से भी प्रेरित हुए हैं।

 

Share On WhatsApp