व्यापार

06-May-2023 3:06:31 am
Posted Date

शोपिफाई ने दो हजार कर्मचारियों को निकाला, लॉजिस्टिक्स कारोबार बेचा

नई दिल्ली । ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म शोपिफाई ने 20 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की है। इसे करीब दो हजार लोग प्रभावित होंगे। कंपनी ने बताया कि शोपिफाई को अमेरिकी बहुराष्ट्रीय निगम फ्लेक्सपोर्ट खरीदेगा।
कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टोबी लुत्के ने कहा, शोपिफाई का आकार 20 प्रतिशत कम होगा और फलेक्सपोर्ट शोपीफाई के लॉजिस्टिक्स को खरीदेगा। इसका मतलब है कि आप में से कुछ लोगों को आज शोपिफाई छोडऩा होगा। मुझे मालूम है कि यह फैसला आप में से कुछ लोगों को तोड़ देगा, लेकिन हमने यह फैसले हल्के में नहीं किया है।
प्रभावित कर्मचारियों को कम से कम 16 सप्ताह का विच्छेद वेतन दिया जाएगा। इसके अलाव जितने साल उन्होंने शोपिफाई में काम किया है उतने सप्ताह का वेतन अलग से दिया जाएगा।
सीईओ ने एक ब्लॉग में कहा, इस अवधि के लिए चिकित्सा लाभ और हमारे कर्मचारी सहायता कार्यक्रम (ईएपी) तक पहुंच मिलती रहेगी। यदि आप चाहते हैं तो हम दूसरी कंपनियों में प्लेसमेंट के लिए सेवाएं देने के लिए भी तैयार हैं। हमने जो भी ऑफिस फर्नीचर दिए हैं उन्हें आप रख सकते हैं।
उन्होंने कहा, हमें कानूनी रूप से उस लैपटॉप की जरूरत है जिस पर आप काम कर रहे थे, लेकिन हम इसकी जगह नया लैपटॉप लेने के लिए भुगतान में आपकी मदद करेंगे। आप भविष्य में उद्यमशीलता का रास्ता चुनते हैं, तो आपको उन्नत शॉपिफाई योजना की मुफ्त सेवा मिलती रहेगी।
शॉपिफाई ने पिछले साल जुलाई में अपने कर्मचारियों के 10 प्रतिशत - वर्टिकल में लगभग 1,000 कर्मचारियों - की कटौती की घोषणा की। वह महामारी के दौरान दो साल में ई-कॉमर्स उद्योग में आई तेजी के बाद इस क्षेत्र के भविष्य के बारे में अनुमान लगाने में विफल रहा।
अपेक्षित वृद्धि को पूरा करने के लिए शॉपिफाई का कार्यबल 2016 में 1,900 से बढक़र 2021 में लगभग 10,000 हो गया। लुत्के ने कहा कि अब यह स्पष्ट हो गया है कि यह सही फैसला नहीं रहा।

 

Share On WhatsApp