व्यापार

02-May-2023 5:07:04 am
Posted Date

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर ने पकड़ी रफ्तार, अप्रैल में चार महीने के हाई पर

नईदिल्ली। देश के मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में इस साल तेजी देखी जा रही है। आंकड़े देखें तो अप्रैल का मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई चार महीनों के उच्चतम स्तर पर है। माना जा रहा है कि मजबूत फैक्ट्री ऑर्डर और प्रोडक्शन की वजह से मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई अप्रैल में 56.4 से बढक़र अप्रैल में 57.2 हो गया है।
मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई का अप्रैल का आंकड़ा एसएंडपी ग्लोबल इंडिया मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) ने जारी किए हैं।
एस एंड पी ग्लोबल इंडिया मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स की इकोनॉमिक एसोसिएट डायरेक्टर पॉलिन्ना डी लीमा ने कहा कि नए ऑर्डर मिलने से और प्रोडक्शन में तेजी आने की वजह से इस सेक्टर में तेजी देखने को मिली है। उन्होंने आगे कहा, ‘कंपनियों पर प्राइस प्रेशर कम देखने को मिला है। साथ ही बेहतर इंटरनेशल सेल्स और सप्लाई चेन की स्थिति में सुधार से भी सेक्टर को फायदा मिला है। ऐसा लग रहा है कि इंडियन मैन्युफैक्चरर के पास आगे बढऩे के लिए काफी अवसर हैं।’
सर्वे के मुताबिक अप्रैल में इनपुट कॉस्ट में कफी तेजी देखने को मिली। हालांकि रिटेल महंगाई के खत्म होने की अभी संभावना नहीं है। डी लीमा के अनुसार मैन्युफैक्चरर के ऑपरेशनल कॉस्ट में इजाफा होने का संकेत दिया है, जिसमें फ्यूल, मेटल, ट्रांसपोर्टेशन और रॉ मटीरियल भी शामिल है।
परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स एक ऐसा सूचकांक है, जिसका इस्तेमाल मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर की मौजूदा स्थिति का आंकलन करने के लिए किया जाता है। इसे अलग-अलग कारोबारी पहलुओं को देखते हुए साथ ही मैनेजरों की राय के आधार पर तैयार किया जाता है।
पीएमआई में कई मैनेजरों से प्रोडक्ट, नए ऑर्डर, उद्योग की उम्मीदों एवं आशंकाओं और रोजगार से जुड़ी हुई राय ली जाती है। इसके साथ ही मैनेजरों से पिछले माह की तुलना में नई स्थिति पर राय और रेटिंग देने के लिए कहा जाता है। इसी के आधार पर हर महीने पीएमआई के आंकड़े जारी किए जाते हैं।

 

Share On WhatsApp