व्यापार

29-Apr-2023 5:29:38 am
Posted Date

नेपाल में 9.68 अरब रुपये का अतिरिक्त निवेश करेगा डाबर

काठमांडू  । भारत की तेजी से बढ़ती उपभोक्ता सामान कंपनी डाबर ने नेपाल में 9.68 अरब रुपये का अतिरिक्त निवेश करने का फैसला किया है। निवेश बोर्ड नेपाल और डाबर नेपाल प्राइवेट लिमिटेड ने निजी निवेश अवधारणा के तहत क्षमता निर्माण और उत्पाद विविधीकरण परियोजनाओं के निर्माण, संचालन और प्रबंधन के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
हालांकि निवेश बोर्ड नेपाल ने पिछले साल फरवरी में डाबर द्वारा अतिरिक्त निवेश को मंजूरी दे दी थी, लेकिन समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।
इन्वेस्टमेंट बोर्ड नेपाल के सीईओ सुशील भट्ट और डाबर नेपाल के बिजनेस हेड हरकीरत सिंह बेदी ने संबंधित पक्षों की ओर से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
हस्ताक्षर समारोह के बाद जारी एक प्रेस बयान के अनुसार, नेपाल के उद्योग, वाणिज्य और आपूर्ति मंत्री रमेश रिजाल भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी ने कोविड महामारी के प्रकोप से पहले नेपाल में अतिरिक्त निवेश करने की मांग की थी, लेकिन नेपाल और भारत में लंबे समय तक कोविड की लहर के कारण इसे लंबित रखा गया था।
प्रस्ताव के अनुसार, नेपाल में विभिन्न प्रकार के पेय पदार्थ, सौंदर्य और स्वास्थ्य संबंधी उत्पादों का उत्पादन करने वाली डाबर नेपाल अपनी क्षमता वृद्धि और विविधीकरण को बढ़ाएगी।
समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के बाद बेदी ने क्षमता वृद्धि और उत्पादों के विविधीकरण के लिए नेपाल में कंपनी की संचित पूंजी का एक हिस्सा निवेश करने पर प्रसन्नता व्यक्त की।
निवेश बोर्ड नेपाल नेपाल सरकार का विशेष वाहन है, जिसके पास देश में 6 अरब रुपये से अधिक के किसी भी निवेश को मंजूरी देने और सुविधा प्रदान करने का अधिकार है।
इस नियम के अनुसार, डाबर नेपाल ने निवेश बोर्ड से अनुमति ली थी। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, नेपाल के निर्यात व्यापार में डाबर नेपाल का कुल योगदान 5.35 प्रतिशत है। डाबर नेपाल का 97.5 प्रतिशत हिस्सा डाबर इंटरनेशनल लिमिटेड के पास है, जबकि शेष 2.5 प्रतिशत का स्वामित्व नेपाली साझेदार के पास है।

 

Share On WhatsApp