व्यापार

21-Apr-2023 5:14:15 am
Posted Date

पेटीएम ने वित्तवर्ष 23 की चौथी तिमाही के लिए अपडेटेड शेयरधारिता पोस्ट की

नई दिल्ली । अग्रणी भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम ने वित्तवर्ष 23 की चौथी तिमाही के लिए स्टॉक एक्सचेंजों के साथ अपना संशोधित शेयरहोल्डिंग पैटर्न दाखिल किया है। कंपनी ने घरेलू संस्थानों के साथ-साथ विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) की शेयरधारिता में वृद्धि देखी है।
म्युचुअल फंड (एमएफ) और वैकल्पिक निवेश कोष (एआईएफ) द्वारा अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने से घरेलू संस्थागत शेयरधारिता 1.9 प्रतिशत से बढक़र 3.2 प्रतिशत हो गई है।
म्यूचुअल फंड की कुल शेयरधारिता तिमाही दर तिमाही लगभग 1 प्रतिशत बढ़ी है, जिसमें मिराए एसेट की हिस्सेदारी 1.1 प्रतिशत से बढक़र 1.8 प्रतिशत हो गई है।
विदेशी संस्थागत शेयरधारिता में 6.7 प्रतिशत से 11.5 प्रतिशत की छलांग देखी गई है, क्योंकि एफपीआई ने कंपनी में अपनी हिस्सेदारी में काफी वृद्धि की है।
मुख्य रूप से अलीबाबा द्वारा हिस्सेदारी की बिक्री के कारण पिछली तिमाही के 66 प्रतिशत की तुलना में एफडीआई की हिस्सेदारी 60 प्रतिशत है।
चीनी ई-कॉमर्स कंपनी जनवरी और फरवरी में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचकर कंपनी से पूरी तरह बाहर हो गई है।
बायबैक के परिणामस्वरूप, भले ही इसके कुल शेयरों की संख्या वही रही, पेटीएम में एंट की हिस्सेदारी थोड़ी बढक़र 25.47 प्रतिशत हो गई थी।
एंट फाइनेंशियल अब 3.3 मिलियन शेयर बेचकर 25 फीसदी से नीचे 24.94 फीसदी पर आ गया है, जो नियामक दिशानिर्देशों के अनुसार अपेक्षित था।
हालांकि, तिमाही दर तिमाही के आधार पर एंट की हिस्सेदारी स्थिर बनी हुई है (23 मार्च में 24.94 प्रतिशत की तुलना में दिसंबर 2022 में 24.86 प्रतिशत)।
यह ध्यान देने योग्य है कि अलीबाबा और एंट दो अलग-अलग संस्थाएं हैं, जिनका कोई भौतिक संबंध नहीं है।
पेटीएम अपने सभी प्रमुख व्यवसायों में निरंतर वृद्धि दिखा रहा है। जबकि पेटीएम के द4 परिणामों की प्रतीक्षा की जा रही है, पिछली तिमाही में, कंपनी ने अपने सितंबर 2023 के मार्गदर्शन से बहुत पहले ही परिचालन लाभप्रदता का मील का पत्थर हासिल कर लिया।
ईएसओपी लागत से पहले फिनटेक दिग्गज का ईबीआईटीडीए एक साल पहले (27 प्रतिशत) की तुलना में ईएसओपी मार्जिन से 2 प्रतिशत राजस्व के साथ ईबीआईटीडीए के साथ 31 करोड़ रुपये था।
वित्तवर्ष 2023 की तीसरी तिमाही में परिचालन से पेटीएम का राजस्व 42 प्रतिशत बढक़र 2,062 करोड़ रुपये हो गया, जो इसके मुख्य भुगतान व्यवसाय में वृद्धि और क्रेडिट व्यवसाय और वाणिज्य व्यवसाय में निरंतर वृद्धि की गति से प्रेरित है।

 

Share On WhatsApp