व्यापार

17-Apr-2023 4:49:13 am
Posted Date

फिटजी एक्सीलरेटर प्रोग्राम 8 प्रारंभिक चरण के स्टार्टअप को सशक्त बनाएगा

नई दिल्ली । फिटजी एक्सीलरेटर प्रोग्राम में आठ शॉर्टलिस्टेड स्टार्टअप्स ने अपने इनोवेशन को प्रदर्शित किया। इसमें रोबोट और ड्रोन बनाने के शौकीन के-12 छात्रों के लिए ऑनलाइन हैंगआउट प्लेस की अनुमति देने वाले स्टार्टअप से लेकर एआई वॉयस इंजन का उपयोग कर अंग्रेजी में भाषण को बेहतर बनाने में मदद करने वाले प्लेटफॉर्म शामिल हैं। अग्रणी शिक्षा संस्थान ने 2022 के उत्तरार्ध में अपने एक्सलरेटर प्रोग्राम का पहला समूह लॉन्च किया था और एडटेक, हेल्थटेक और सोशल इम्पैक्ट क्षेत्रों से स्टार्टअप्स को आमंत्रित किया, उन्हें एक संरचित सलाह कार्यक्रम की पेशकश की।
कार्यक्रम ने आखिरकार राजधानी में अपने डेमो डे के लिए 8 स्टार्टअप्स को चुना।
इसमें विटब्लॉक्स (के-12 छात्रों के लिए एक ऑनलाइन हैंगआउट स्थान) थे, जिनमें अरिवु लर्निंग (माईपाल), एक हाइब्रिड बी2बी एजुकेशन प्लेटफॉर्म, नर्सरी-ग्रेड 8 सीखने के लिए के8 स्कूल, स्टिमुलर जो एआई का उपयोग करके अंग्रेजी में भाषण को बेहतर बनाने में मदद करता है, शक्ति, एक महिला सुरक्षा रक्षात्मक सहायक, नेत्रहीनों की मदद के लिए परसेप्शन एआई, शिक्षा मंच अजना लेंस (डायमेंशन एनएक्सजी) और परीक्षा लाउंज जो छात्रों को उनके सीखने के व्यवहार, गति, स्तर और एआई द्वारा विश्लेषण करता है, शामिल हैं।
सौरभ श्रीवास्तव, अध्यक्ष, इंडियन एंजल नेटवर्क और सह-संस्थापक, नैसकॉम ने कहा, त्वरक कार्यक्रम ने स्टार्टअप्स के एक बहुत ही प्रभावशाली समूह को तैयार किया है जो अपार क्षमता दिखाते हैं। मैं भारत के लिए सबसे महत्वपूर्ण समस्याओं को हल करने के लिए इन युवा संस्थापकों द्वारा नवाचार की स्पष्टता और उपयोग से प्रभावित हूं।
डेमो डे में डीके गोयल, अध्यक्ष फिटजी समूह, के साथ-साथ कई प्रारंभिक चरण और इंडियन एंजल नेटवर्क, वेंचर कैटालिस्ट, आई4 एंजेल्स, कैस्पियन, कैपफोर्ट वीसी जैसे एंजल निवेशकों ने भाग लिया।

 

Share On WhatsApp