आज के मुख्य समाचार

16-Jan-2019 9:20:28 am
Posted Date

नैरोबी में बड़ा आतंकी हमला, 15 लोगों की मौत, 30 घायल

नैरोबी ,16 जनवारी । केन्या की राजधानी नैरोबी स्थित दुसित होटल में मंगलवार रात हुए विस्फोट में कम से कम 15 लोग मारे तथा 30 अन्य लोगों के घायल हो गये। 
केन्या के एनटीवी न्यूज चैनल ने बताया कि होटल में फंसे हुए लोगों को छुड़ाने का अभियान शुरू होने के थोड़ी देर बाद विस्फोट हुआ, जिसके कारण कम से कम 15 लोग मारे गए तथा 30 अन्य घायल हो गए। एनटीवी न्यूज के अनुसार इस्लामिक आतंकवादी समूह अल शबाब ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। मारे गए लोगों में 11 लोगों केन्या के निवासी , एक अमेरिकी तथा एक ब्रिटेन का नागरिक है तथा दो लोगों को अभी तक पहचान नहीं हो पायी है। 
केन्या के राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख जोसेफ बोइनेट ने इसे संदिग्ध आतंकी हमला बताते हुए कहा, ‘हमें पता है कि हथियारबंद अपराधी होटल में है। विशेष बल उनका मुकाबला कर रहे हैं।’ उन्होंने यह नहीं बताया कि हमले में कितने लोगों की मौत हुई और कितने जख्मी हुए हैं। बहरहाल, केन्या पुलिस के एक अधिकारी ने नाम का खुलासा नहीं करने की शर्त पर बताया कि निचले खंड पर स्थित रेस्तरां और ऊपरी खंड पर स्थित दफ्तरों में शवों को देखा गया है, लेकिन उनकी गिनती करने का वक्त नहीं था। केन्या के अस्पतालों ने लोगों से रक्तदान की अपील है। केन नाम के एक चश्मदीद ने बताया कि उसने होटल के प्रवेश द्वार पर पांच शवों को देखा है। उन्होंने कहा कि लोग मदद के लिए चिल्ला रहे थे, जब हम उनकी मदद के लिए भागे तो ऊपर की ओर से गोलीबारी होने लगी और हम जान बचाने के लिए जमीन पर लेट गए। हम केवल दो लोगों को ही गोलीबारी करते हुए देख पाए। 
वेस्टगेट हमले की तरह ही ऐसा लगता है कि यह हमला भी समृद्ध केन्याई और विदेशी लोगों को निशाना बनाने के लिए किया गया है। कई गाडिय़ों को आग लगा दी गई। लोग दहशत में आ गए और चिल्लाते हुए इधर-उधर भाग रहे थे। कुछ लोग जान बचाने के लिए कारों के पीछे तो अन्य फुव्वारों की आड़ में छुप गए थे। 

Share On WhatsApp