छत्तीसगढ़

15-Jan-2019 1:18:48 pm
Posted Date

कार्यों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें-उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल

नरेगा के श्रमिकों का समय पर हो भुगतान
मंत्री श्री पटेल ने ली जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक
रायगढ़/ उच्च शिक्षा, कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री उमेश पटेल ने आज सृजन सभाकक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। इस अवसर पर कलेक्टर श्री यशवंत कुमार, पुलिस अधीक्षक श्री राजेश अग्रवाल एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 
उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल ने कहा कि सभी विभाग निष्ठापूर्वक अपने दायित्वों का पालन करें एवं कार्यों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दे। जिला पंचायत सीईओ श्रीमती चंदन संजय त्रिपाठी ने बताया कि नरेगा के अंतर्गत वर्ष 2018-19 के लिए लेबर बजट 90 करोड़ 40 लाख बजट आबंटित किया गया था। उन्होंने बताया कि जिले में जॉब कार्डधारी 226454 है जिनमें से 158751 सक्रिय है। उन्होंने बताया कि बाड़ी विकास कार्य भी प्रगति पर है एवं लगभग 252.352 एकड़ जमीन में बाड़ी विकास किया जा रहा है। 
उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल ने कहा कि मनरेगा के अंतर्गत किए जाने वाले कार्यों में श्रमिकों को समय पर भुगतान हो जाना चाहिए। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना में मनरेगा के माध्यम से बनाए जा रहे शौचालय निर्माण कार्यों की भी जानकारी ली। उन्होंने श्रमिकों के भुगतान के संबंध में जिला पंचायत सीईओ से जानकारी ली। कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने बताया कि तकनीकी दिक्कतों के कारण कुछ श्रमिकों का भुगतान बाकी है जिन्हें निराकृत कर लिया जाएगा। जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि मनरेगा के तहत अच्छे कार्य किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि संयुक्त कृषि के द्वारा अच्छी पहल करते हुए नहर लाइनिंग का कार्य प्रमुखता से लिया गया था। डबरी एवं कुआं निर्माण के कार्य भी प्रमुखता से किए गए। उन्होंने बताया कि सलका व्यपवर्तन योजना से 450 हेक्टेयर सिंचाई की सुविधा प्राप्त हो रही है, वहीं बेंडो व्यपवर्तन योजना से 400 हेक्टेयर सिंचाई की सुविधा सलखेता व्यपवर्तन योजना से 350 हेक्टेयर, कुमरता व्यवपवर्तन योजना से 250 हेक्टेयर सिंचाई की सुविधा प्राप्त हो रही है। उन्होंने बताया कि धरमजयगढ़ विकासखण्ड के ग्राम-खलबोरा में 28.50 एकड़ भूमि है जिसमें एफआरए प्रोजेक्ट के माध्यम से बिरहोर जाति के 32 परिवारों को लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नालाबंधान के कार्य भी जल संरक्षण की दिशा में कारगर साबित हो रहे है।  
उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल ने राष्ट्रीय राजमार्ग के एसडीओ से रायगढ़-सारंगढ़ 216 राष्ट्रीय राजमार्ग के संबंध में जानकारी ली एवं सड़क निर्माण की धीमी प्रगति पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि सड़क का निर्माण गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए। लोक निर्माण विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि रोड एवं पुल का निर्माण तथा उनकी मरम्मत पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि क्लीयरेंस होने के बाद ही टेंडर करें। उन्होंने नंदेली से पेण्डरवा, रायगढ़ से अंजोरीपाली रोड के मरम्मत करवाने के निर्देश दिए। सीएसईबी के कार्यपालन अभियंता ने बताया कि रायगढ़ जिले में शत-प्रतिशत विद्युतीकरण हो गया है। यहां विद्युतीकृत ग्रामों की संख्या 1426 है। जिले के कुल विद्युतीकृत मजरा-टोला की संख्या 4562 है। सौभाग्य योजना में लाभान्वित हितग्राहियों की संख्या 23963 है। उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल ने कहा कि ऐसे स्थान जहां ट्रांसफार्मर खराब है वहां बदलने की कार्यवाही जल्दी करें। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के कार्यपालन अभियंता श्री संजय सिंह ने 2018-19 में बसाहटों, शालाओं एवं नगरीय क्षेत्रों में नलकूप खनन की जानकारी दी। उच्च शिक्षा मंत्री श्री पटेल ने कहा कि रेतीले क्षेत्र में ग्रेवल पैक बोर के माध्यम से खनन कार्य करें एवं जरूरत के अनुसार बोर खनन करें। उन्होंने नल-जल योजना के संबंध में भी जानकारी ली एवं कुलबा, बसनाझर एवं बायंग में नल-जल योजना के प्रगति के बारे में जानकारी ली। 
उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल ने कहा कि रायगढ़ जिले में स्वास्थ्य सूचकांक को और बेहतर करने की जरूरत है। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से कहा कि पांच-दस ग्रामों को मिलाकर छोटे-छोटे स्वास्थ्य शिविर लगाने के निर्देश दिए। जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.पी.आदित्य ने बताया कि 52 स्कूल जर्जर भवन में है। जिनका निर्माण सीएसआर मद से किया जाना है। मंत्री श्री उमेश पटेल ने कहा कि सीएसआर से शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया मई माह में ही शुरू कर दें, ताकि बच्चोंं की अच्छी शिक्षा के लिए वर्ष भर शिक्षक उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने गणवेश वितरण, सरस्वती सायकिल वितरण के संबंध में भी जानकारी ली। कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने इस अवसर पर संबंधित अधिकारियों को जाति प्रमाण-पत्र बनाने के कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। कृषि विभाग के उप संचालक श्री भगत ने फसल बीमा योजना की जानकारी दी। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि कृषि एवं राजस्व विभाग संयुक्त रूप से सर्वे करें, ताकि किसानों को फसल बीमा योजना का समुचित लाभ मिल सके। सहकारिता, कृषि, वन विभाग, आदिवासी विकास विभाग एवं अन्य विभाग द्वारा भी जानकारी प्रदान की गई।
इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री संजय दीवान एवं श्री सुखनाथ अहिरवार, उप पुलिस अधीक्षक श्री हरीश राठौर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।     

Share On WhatsApp