व्यापार

03-Apr-2023 5:20:25 am
Posted Date

राव आईआईटी एकेडमी ने की 14 करोड़ की कर धोखाधड़ी, सीजीएसटी ने दो को किया गिरफ्तार

मुंबई । मुंबई सीजीएसटी आयुक्तालय ने एकेडमिक कोचिंग सेक्टर से 14 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी के एक नए तौर-तरीके का पता लगाया है। विशिष्ट खुफिया सूचना के बाद, सीजीएसटी मुंबई ईस्ट डिवीजन 8 के जासूसों ने राव एडुसोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, जिसे ‘राव आईआईटी एकेडमी’ के रूप में जाना जाता है, पर कर धोखाधड़ी में लिप्त होने का संदेह था।
राव आईआईटी एकेडमी कथित तौर पर अपने छात्रों से ट्यूशन फीस पर 18 प्रतिशत जीएसटी एकत्र कर रहा था, लेकिन उसने विभाग के साथ दायर रिटर्न में असंबंधित और छूट वाली सेवाओं की घोषणा की हुई थी। विभाग ने आशंका जताई कि वसूली गई ट्यूशन फीस को कंपनी द्वारा गबन किया गया और दो निदेशकों को गिरफ्तार किया गया।
उन पर धारा 132(1)(डी) के प्रावधानों का उल्लंघन करने के लिए सीजीएसटी अधिनियम, 2017, धारा 69 के तहत आरोप लगाए गए और एक निर्दिष्ट अदालत के समक्ष पेश किया गया, जिसने उन्हें 13 दिनों की हिरासत में भेज दिया।
अब तक की जांच से पता चला है कि संदिग्ध कर चोरी 14 करोड़ रुपये से अधिक थी, जो अपराध को सीजीएसटी अधिनियम के अनुसार गैर-जमानती बनाता है। राव आईआईटी एकेडमी महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान और दिल्ली में अपनी ब्रांच के माध्यम से जेईई, मेडिकल-यूजी और अन्य कोर्स के इच्छुक हजारों छात्रों को कोचिंग प्रदान करती है।
0

Share On WhatsApp