व्यापार

08-Mar-2023 3:56:38 am
Posted Date

गोल्डमैन सैक्स ने 6 सालों में पहली बार एप्पल के स्टॉक पर दी पॉजिटिव सलाह

नईदिल्ली । ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म गोल्डमैन सैक्स ने छह साल में पहली बार एप्पल के शेयरों को खरीदने की सलाह दी है। कंपनी के शेयर वैल्यू में हुए इजाफे के बाद गोल्डमैन ने एप्पल को लेकर अपना रुख बदला है। एप्पल के शेयरों की वैल्यू चार गुने से अधिक हुई है। एनालिस्ट माइकल एनजी ने इसकी कवरेज शुरू कर दी है। गोल्डमैन के मुताबिक आईफ़ोन बनाने वाली कंपनी का यूजर बेस इतना बड़ा हो चुका है कि इसके सर्विस बिजनेस की ग्रोथ शानदार होगी।
एप्पल के शेयर अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज पर 6 मार्च को 1.85 फीसदी के उछाल के साथ 153.83 डॉलर (12591.35 रुपये) के भाव (एप्पल शेयर प्राइस) पर बंद हुआ है।
छह साल में माइकल गोल्डमैन के तीसरे एनालिस्ट हैं जो एपल को कवर कर रहे हैं। माइकल के मुताबिक प्रीमियर हार्डवेयर डिजाइन में एप्पल की सफलता ने इसके ब्रांड लॉयल्टी को मजबूत किया है जिस कारण से कंपनी का यूजर बेस बढ़ा है। इसके चलते कंपनी को अपने इकोसिस्टम को छोडक़र जाने वाले यूजर्स की संख्या को घटाने और क्लाइंट जोडऩे में खर्च घटाने में मदद मिली है।
वहीं कस्टमर्स को फिर से खरीदारी के लिए बढ़ावा मिला है। एप्पल में निवेश के लिए 199 डॉलर का टारगेट प्राइस फिक्स किया है। यह इसके मौजूदा भाव 153.83 अमेरिकी डॉलर से करीब 29 फीसदी अपसाइड है। इस साल 2023 में अब तक यह 23 फीसदी मजबूत हुआ है। इस महीने में यह चार फीसदी से अधिक उछला है।
माइकल से पहले गोल्डमैन के एनालिस्ट रॉड हॉल ने पांच साल तक एपल की कवरेज की थी, उन्होंने या तो इसे न्यूट्रल या सेल रेटिंग दी थी। अब माइकल ने इसे खरीदने की रेटिंग दी है। गोल्डमैन ने इससे पहले एपल को खरीदने की रेटिंग वर्ष 2017 में दी थी और तब से अब तक यह 300 फीसदी से अधिक चढ़ चुका है।

 

 

Share On WhatsApp