छत्तीसगढ़

14-Jan-2019 11:19:35 am
Posted Date

आयुष्मान कार्ड बनवाने महारानी अस्पताल में जुटी भीड़

जगदलपुर, 14 जनवरी । स्थानीय महारानी अस्पताल में आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए यहां बने राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा काउंटर में लोगों की भारी भीड़ जुट रही है और सभी की कोशिश यह है कि उनका आयुष्मान कार्ड बन जाये। 
इस संबंध में जिला स्तरीय आयुष्मान बीमा योजना के प्रभारी पृथ्वी साहू ने  स्पष्ट किया है कि केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2011 की सर्वे सूची को आधार बनाकर आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड बनाकर वितरित कर रही है। इसीलिए मुख्यमंत्री स्वस्थ्य बीमा कार्ड धारकों को आयुष्मान योजना का लाभ प्राप्त नहीं हो सकेगा। उन्होंने बताया कि स्मार्ट कार्ड योजना के तहत 50 हजार रूपए की स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी। वहीं आयुष्मान बीमा योजना के लिए केंद्र ने वर्ष 2011 की सर्वे सूची के आधार पर गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों का चयन किया है और चयन का यह कार्य गत वर्ष अप्रेल व मई में किया गया था। उन्हीं को आयुष्मान योजना का कार्ड मिल सकेगा। उन्होंने यह भी बताया कि लोगों को पुरान कार्ड का उपयोग करना चाहिए और किसी भी प्रकार की अफवाह की ओर ध्यान नहीं देना चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ अभी भी महारानी जिला अस्पताल, मेडिकल कालेज सहित एमपीएम हास्पिटल  और दीपक डेंटल, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर मनीष काले के चिकित्सालय में दिया जा रहा है। स्मार्ट कार्ड के साथ लोगों को अपना आधार व वोटर आईडी भी आवश्यक होने पर साथ लाना चाहिए। 
इस संबंध में लोगों में यह अफवाह फैल गई है कि पुराने स्मार्ट कार्ड से मरीजों का उपचार बंद कर दिया गया है और उनके इस कार्ड से पांच लाख रूपए तक की स्वास्थ्य सुविधा नहीं मिलेगी। इस पर विश्वास करते हुए लोग भारी मात्रा में आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए अपने स्मार्ट कार्ड, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र और राशन कार्ड लेकर महारानी अस्पताल आ रहे हैं। इस संबंध में यह एक विशेष तथ्य है कि आयुष्मान कार्ड बनवाने आये लोगों ने बताया कि पुराने स्मार्ट कार्ड से उन्हें किसी भी अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधा नहीं मिल पा रही है। इसलिए वे अपने कार्ड के नवीनीकरण करने यहां आये हैं। लेकिन इस संबंध में यह नियम है कि पुराने मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना वाले स्मार्ट कार्ड को आयुष्मान बीमा योजना में नहीं बदला जा सकता है। इसके बाद भी लोग आयुष्मान कार्ड बनवाने की हड़बड़ी कर रहे हैं। इन्हें स्वास्थ्य कर्मी भी संतुष्ट नहीं कर पा रहे हैं। 

Share On WhatsApp